विद्यार्थियों में नवाचार, इनक्यूबेशन और उद्यमिता कौशल को बढ़ावा देने के लिए गुजवि ने किया एमओयू

विद्यार्थियों में नवाचार, इनक्यूबेशन और उद्यमिता कौशल को बढ़ावा देने के लिए गुजवि ने किया एमओयू

हिसार, गिरीश सैनी। विद्यार्थियों में नवाचार, इनक्यूबेशन और उद्यमिता से संबंधित कौशल को बढ़ावा देने के लिए विशेष योजना के तहत गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने रुहिल फ्यूचर टेक्नोलॉजीज प्रा लि बहादुरगढ़ (आरएफटीपीएल) के साथ एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) किया है।  

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने में युवाओं के कौशल को पहचानने और विकसित करने के लिए अनुकूल परिस्थितियां देना, प्रेरित करना तथा आइडिया को स्टार्टअप के रूप में परिवर्तित करने के लिए संस्थानों के लिए लम्बी व दीर्घावधि योजनाओं पर काम करना आवश्यक है। बहुत से आइडियाज ऐसे होते हैं, जो स्टार्टअप के रूप में विकसित नहीं हो पाते। आरएफटीपीएल के साथ गुजवि का ये एमओयू विद्यार्थियों के कौशल को स्थापित करने में मील का पत्थर साबित होगा। आरएफटीपीएल विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों तथा अभिभावकों के भी आइडियाज विकसित करने के लिए प्रेरित करने में सहायता करेगा।  

आरएफटीपीएल की कार्यकारी निदेशक बाला रूहिल तथा सहायक निदेशक ललित रैना ने कहा कि गुजवि के  विद्यार्थियों में प्रतिभा कौशल की कोई कमी नहीं है। गुजवि की ओर से कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई तथा आरएफटीपीएल की ओर से निदेशक राकेश ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। गवाह के रूप में कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर तथा डीन इंटरनेशनल अफेयर्स प्रो. नमिता सिंह ने तथा आरएफटीपीएल की ओर से सहायक निदेशक ललित रैना व कंट्री मैनेजर निखिल ने हस्ताक्षर किए।

इस दौरान पीडीयूआईआईसी के निदेशक प्रो. विशाल गुलाटी, डीन इंटरनेशनल अफेयर्स प्रो. नमिता सिंह, पीडीयूआईआईसी के उप निदेशक प्रो. मुनीष गुप्ता, प्रो. सुरेश मित्तल, डॉ सुमित सरोहा, आरएफटीपीएल के मार्केटिंग एडिटर योगी तथा कंटेंट राइटर आदिति मौजूद रहे।