गुजवि डिस्टेंस माध्यम से नए कोर्स शुरू करेगाः कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई

सेंटर फॉर इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस समिति की बैठक में लिया निर्णय।

गुजवि डिस्टेंस माध्यम से नए कोर्स शुरू करेगाः कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई

हिसार, गिरीश सैनी। गुरू जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अपने डिस्टेंस एजुकेशन के कोर्सों का दायरा बढ़ाएगा। अगले शैक्षणिक सत्र से गुजवि एमकॉम, बीएससी (डाटा सांइस), एमए (मॉस कम्यूनिकेशन) तथा एमएससी (साइक्लोजी) के ऑन लाइन कोर्स आरंभ करेगा। इसके अतिरिक्त कुछ और कोर्स भी आरंभ किए जाएंगे। यह निर्णय गुजवि की सेंटर फॉर इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस समिति की बैठक में लिया गया। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में ओडिएल एवं ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की वार्षिक रिपोर्ट को मंजूरी दी गई।

प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि डिस्टेंस एजुकेशन का दायरा लगातार बढ़ रहा है। विद्यार्थी इन कोर्सों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। विवि का प्रयास है कि डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से अधिक से अधिक रोजगार परक कोर्स का संचालन किया जाए। उन्होंने बताया कि गुजवि में डिस्टेंस एजुकेशन माध्यम से उद्योग आधारित पायथन, वेब डिजाइनिंग तथा अन्य सर्टिफिकेट कोर्स आरंभ किए जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि नियमित पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे विद्यार्थी भी साथ-साथ ही डिस्टेंस एजुकेशन से डिग्री कर सकते हैं। ऐसे विद्यार्थियों को फीस में छूट का प्रावधान भी है।

बैठक में नई शिक्षा नीति के अनुसार मल्टीपल एंट्री- मल्टीपल एग्जिट प्रणाली को अपनाने का सुझाव भी दिया गया। सदस्यों ने विद्यार्थियों को रेगुलर, ओडियल एवं ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में एक पाठ्यक्रम से दूसरे पाठ्यक्रम में जाने की सुविधा दिए जाने का सुझाव भी दिया। बैठक में तय किया गया निदेशालय की फैकल्टी हर रोज एक घंटा ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से दाखिला संबंधित प्रक्रिया और निदेशालय के पाठ्यक्रमों संबंधित जानकारियां विद्यार्थियों को देगी।

बैठक में इग्नू के प्रो. आर भास्कर, प्रो. संजीव, प्रो. यशपाल सिंगला, प्रो. एमआर पात्रा, कुवि दूरस्थ शिक्षा निदेशक डॉ. मंजुला, प्रो. सरोज, प्रो, सुरेश मित्तल, अशोक कौशिक, सुशीला सिवाच, इं. विनोद गोयल तथा डॉ. सुनैना सहित अन्य मौजूद रहे।

निदेशालय के निदेशक प्रो. खजान सिंह ने बताया कि इस सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया जारी है। इनमें ओडीएल प्रोग्राम में बीए (आर्ट्स), बी कॉम, बीएम ( मॉस कम्यूनिकेशन), एमए (इंग्लिश), एमबीए, एमकॉम, एमएससी (मैथ), एमसीए तथा एमए (मास कम्युनिकेशन) तथा ऑनलाइन प्रोग्राम में बीकॉम तथा एमबीए शामिल हैं। इसके अतिरिक्त कंप्यूटर एप्लीकेशन, फूड क्वालिटी एश्योरेंस, सॉलिड हजार्डियस वेस्ट मैनेजमेंट तथा वीडियो फिल्म प्रोडक्शन में डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कोर्स शामिल हैं। इन कोर्स में दाखिले की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।