एचयूडब्ल्यूजे की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में पत्रकारों की मान्यता, पेंशन, रेलवे पास, चिकित्सा सुविधा आदि विभिन्न मुद्दों पर हुई गहन चर्चा

एचयूडब्ल्यूजे की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में पत्रकारों की मान्यता, पेंशन, रेलवे पास, चिकित्सा सुविधा आदि विभिन्न मुद्दों पर हुई गहन चर्चा

भिवानी, गिरीश सैनी। हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्टस की एक राज्य स्तरीय बैठक भिवानी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में आयोजित की गई। बैठक में यूनियन के पदाधिकारियों व भिवानी जिला के पत्रकारों ने हिस्सा लिया और पत्रकारों की समस्याओं व भविष्य की रूपरेखा के बारे में विस्तार से चर्चा की। 

हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्टस के प्रदेशाध्यक्ष मनमोहन कथूरिया ने अपने संबोधन में कहा कि गैर मान्यता प्राप्त पत्रकारों को अधिक से अधिक सरकारी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए मान्यता के नियमों में सरलीकरण के लिए सरकार को लिखा जाएगा व शीघ्र ही यूनियन का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलेगा। 

यूनियन के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अजय मल्होत्रा, महासचिव इंद्रवेश दुहन व जिला प्रधान अजय सैनी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए अन्य जिलों से आए पत्रकारों का स्वागत करते हुए नई कार्यकारिणी के गठन पर चर्चा की। इस मौके पर पत्रकारों की मान्यता पॉलिसी के सरलीकरण, गैर मान्यता प्राप्त पत्रकारों को मान्यता देने, पत्रकारों की पेंशन आयु राज्य सरकार के कर्मचारियों की तर्ज पर कम करने, एक ही परिवार के दो पत्रकारों में से एक की पेंशन काटने के नियम को वापिस लेने, राज्य सरकार द्वारा 14 नवंबर 2023 को जारी की गई अधिसूचना में लगाई गई नाजायज शर्तो को वापिस लेने, पत्रकारों के टोल टैक्स माफ किए जाने, पत्रकारों को रियायती दरों पर हाऊसिंग कॉलोनी में मकान अलॉट किए जाने, रेलवे पास सुविधा दोबारा शुरू किए जाने संबंधी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर इसका एक मांगपत्र मुख्यमंत्री को सौंपे जाने का निर्णय लिया गया। इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वाले 10 पत्रकारों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। 

बतौर मुख्य वक्ता पूर्व विधायक शशी रंजन परमार एवं भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ के प्रतिनिधि उनके पुत्र अमन सर्राफ ने कहा कि वे पत्रकारों की सभी मांगों से मुख्यमंत्री को अवगत करवाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहले ही पत्रकारों के प्रति काफी सकारात्मक सोच रखते है तथा उन्होंने प्रदेश में पत्रकार पेंशन योजना, पत्रकारों को चिकित्सा सुविधा आदि देकर पत्रकारों का मान बढ़ाया है। 

यूनियन के संरक्षक एवं पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सोमनाथ शर्मा ने सरकार द्वारा पेंशन को लेकर हाल ही में जारी किए गए नोटिफिकेशन को वापिस लेने, ब्लॉक स्तर पर पत्रकारों को मान्यता प्रदान करने व अधिक से अधिक पत्रकारों को मान्यता देने की मांग रखी। वरिष्ठ पत्रकार श्रीभगवान वशिष्ठ, नरोत्तम बागड़ी, गुलशन वर्मा व राजेंद्र चौहान ने कहा कि बेशक हरियाणा सरकार ने पत्रकारों को काफी सुविधाएं उपलब्ध करवाई है, लेकिन फिर भी अभी काफी कसर बाकी है। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से पत्रकारों की मांगों को वरियता के आधार पर पूरा करने की मांग रखी। वरिष्ठ पत्रकार अनिल शर्मा व शील भारद्वाज ने कहा कि यूनियन को प्रदेश के सभी पत्रकारों तक सरकारी सुविधाएं पहुंचाने का संकल्प लेना चाहिए। 

इस दौरान यूनियन के जिला अध्यक्ष अजय सैनी, जिला महासचिव कृष्ण सिंह, पुरूषोत्तम तंवर, कार्यकारिणी सदस्य सोमवीर शर्मा, गुलशन मेहता, संजय वर्मा, प्रदीप साहु, राजकुमार डुडेजा, अशोक तंवर, राकेश भट्टी, मयूर, अनुज राणा, दीपक, राजेश बिष्ट, विरेंद्र मिंटू, प्रमोद सैनी, सांवरमल वर्मा, विरेंद्र, अजीत सिंघल, जगबीर घणघस, अमित शर्मा, अनुदीप शर्मा, अशोक शर्मा, नरेंद्र नैनू, सुमित जांगड़ा, मंडन मिश्रा, मनोज मलिक, वजीर चौधरी, शशी कौशिक, बीबा, राजू डुडेजा, संजय कोकचा, योगेश परमार सहित प्रदेश भर के पत्रकार मौजूद रहे।