विधानसभा चुनाव में मतदाताओं की सुविधा के दृष्टिगत जिला में 17 नए मतदान केंद्र स्थापितः उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

जिला में मतदान केंद्रों की संख्या हुई 831, आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न टीमें गठित।

विधानसभा चुनाव में मतदाताओं की सुविधा के दृष्टिगत जिला में 17 नए मतदान केंद्र स्थापितः उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार जिला में मतदान केंद्रों का रेशनेलाइजेशन किया गया है। एक बूथ पर 1400 से अधिक मतदाता की संख्या से संबंधित बूथों से मतदाताओं को नजदीकी मतदान केंद्र पर स्थानांतरित किया गया है व नए मतदान केंद्र स्थापित किये गए है। जिला में इस दौरान 17 नए मतदान केंद्र स्थापित किये गए है। अब जिला में मतदान केंद्रों की संख्या 814 से बढक़र 831 हो गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में विधानसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत जिला प्रशासन द्वारा किये गए प्रबंधों के संदर्भ में मीडिया कर्मियों से संवाद करते हुए कहा कि गत 16 अगस्त को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा की गई हरियाणा विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ लागू हुई आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए विधानसभा अनुसार टीमें गठित कर दी गई है। सी-विजिल को भी एक्टिवेट कर दिया गया है। नागरिक आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना से संबंधित इस ऐप पर शिकायत कर सकते है। शिकायत के 100 मिनट के अंदर संबंधित टीम द्वारा कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा हरियाणा विधानसभा के बारे में जारी चुनाव कार्यक्रम के तहत संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा 5 सितंबर को अधिसूचना जारी की जायेगी। इसके बाद उम्मीदवार 12 सितंबर तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकते है तथा 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। चुनाव उम्मीदवार 16 सितंबर तक नाम वापिस ले सकते है। आगामी एक अक्तूबर 2024 को हरियाणा विधानसभा के लिए मतदान होगा तथा 4 अक्तूबर 2024 को मतगणना कर परिणाम घोषित किया जायेगा। हरियाणा विधानसभा की चुनाव प्रक्रिया 6 अक्तूबर 2024 को पूर्ण हो जायेगी। 

उपायुक्त ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदातयों अनुसार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण जारी है तथा प्राप्त हुए दावे व आपत्तियों के निपटारे के उपरांत 27 अगस्त को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जायेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूचियों में जोड़ने के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि तक आवेदन किये जा सकते है। अब केवल नए नाम ही मतदाता सूचियों में दर्ज किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्यालय द्वारा रैली व प्रचार सामग्री के लिए स्थल निर्धारित कर दिये गए है। जिला में आदर्श आचार संहिता की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है। आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के लिए एफएसटी व वीएसटी टीमें गठित की गई है। ग्रामीण क्षेत्र में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों के नेतृत्व में टीमें गठित की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान उम्मीदवारों व राजनीतिक पार्टियों द्वारा विभिन्न अनुमति प्राप्त करने को सुविधाजनक बनाने के लिए सुविधा ऑनलाइन ऐप शुरू की गई है। इस ऐप के माध्यम से चुनावी रैली, प्रचार वाहन आदि से संबंधित अनुमति प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता को सख्ती से लागू करने के लिए सभी कदम उठाये गए है। प्रिंटिंग प्रेस के संचालकों को भारत निर्वाचन आयोग की हिदातयों बारे जागरूक किया गया है कि वे चुनाव प्रचार-प्रसार सामग्री का प्रकाशन करते समय सभी हिदातयों का सख्ती से पालन करें। राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को भी आदर्श आचार संहिता की अनुपालना बारे हिदायतें दी गई है।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार जिला की प्रत्येक विधानसभा में एक-एक आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किया जायेगा, जहां पर मतदाताओं को विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेगी। इसके अलावा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में केवल महिलाओं द्वारा संचालित एक-एक मतदान केंद्र भी स्थापित किया जायेगा। मतदाताओं को मतदान में बढ़-चढक़र भाग लेने के लिए स्वीप अभियान के तहत विभिन्न विभागों द्वारा जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जायेगी। प्रचार के विभिन्न माध्यमों का सदुपयोग करके मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रोत्साहित किया जायेगा। प्रशासन द्वारा विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये जायेंगे तथा संवेदनशील मतदान केंद्रों का दौरा कर आवश्यक कदम उठाये जायेंगे। इस दौरान चुनाव तहसीलदार हनुमान दास व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।