विद्यार्थियों को दी प्रौद्योगिकी से जुड़े अनुसंधान व करियर की जानकारी

विद्यार्थियों को दी प्रौद्योगिकी से जुड़े अनुसंधान व करियर की जानकारी

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विवि के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के सौजन्य से 'न्यू टेक्नोलॉजी इनिशिएटिव बाय द गवर्नमेंट' विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया, जिसमें भारत सरकार के टेलीकम्युनिकेशन विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक आर. शाकया ने बतौर मुख्य वक्ता शिरकत की। भारत सरकार के टेलीकम्युनिकेशन विभाग के उप महानिदेशक संजय कुमार, सहायक महानिदेशक प्रौद्योगिकी अतुल जोशी व सहायक निदेशक कंप्लायंस नरेन्द्र कुमार भी इस दौरान मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विभागाध्यक्ष प्रो. ओम प्रकाश सांगवान ने की।

सेमिनार से पहले भारत सरकार के टेलीकम्युनिकेशन विभाग के अधिकारी कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई से मिले। इन अधिकारियों ने कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई को सम्मानित किया। कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर भी उपस्थित रहे। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि आने वाले समय में विवि भारत सरकार के टेलीकम्युनिकेशन विभाग के साथ मिलकर इंटर्नशिप व शोध पर कार्य करेगा।

मुख्य वक्ता आर. शाकया ने प्रतिभागियों को मशीन टू मशीन कम्युनिकेशन, आईओटी, साइबर हाइजीन व फाइव जी यूज केस के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने साइबर डोमेन में आने वाले मुद्दों के समाधान के बारे में भी बताया।  उन्होंने प्रौद्योगिकी से जुड़े हुए अनुसंधान एवं करियर के बारे में बताया। 

डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. योगेश चाबा व डीन एफईटी प्रो. संदीप आर्य ने भी विद्यार्थियों को नई तकनीकों की चुनौतियों व उनके समाधान की जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप की महत्ता के बारे में बताया।

विभागाध्यक्ष प्रो. ओम प्रकाश सांगवान ने टेलीकम्युनिकेशन विभाग के अधिकारियों से विवि के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग में शोध को बढ़ावा देने के लिए नई तकनीकों से लैस लैब स्थापित करने का प्रस्ताव दिया। सेमिनार को सहायक महानिदेशक प्रौद्योगिकी अतुल जोशी व सहायक निदेशक कंप्लायंस नरेन्द्र कुमार ने भी संबोधित किया। इस सेमिनार में विभाग के लगभग 300 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस दौरान कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर सुनीता बेनीवाल, प्रो. संजीव कुमार, डा. दीपक नांदल, डा. के.के. रंगा, डा. सुनील वर्मा, डा. मनोज, अमित कुमार, आयुष शर्मा, आनंद कुमार, रेखा, बिंदू व अंकुर गर्ग मौजूद रहे।