देश की लोकतांत्रिक प्रणाली की रक्षा के लिए मतदाताओं का जागरूक रहना जरूरी: जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए स्वीप के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित। 

देश की लोकतांत्रिक प्रणाली की रक्षा के लिए मतदाताओं का जागरूक रहना जरूरी: जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि जागरूक मतदाता ही चुनावों को सार्थक बनाने की भूमिका निभा सकता है। इसलिए हर व्यक्ति को अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला में सरकारी विभागों के अलावा गैर सरकारी संगठनों द्वारा विभिन्न गतिविधियां आयोजित करके मतदाताओं को मतदान के दिन 5 अक्टूबर को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को राष्ट्रहित में मतदान करना चाहिए। हमारे वोट के न डालने से लोकतंत्र का सही स्वरूप सामने नहीं आ सकता। अतिरिक्त उपायुक्त एवं व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचन भागीदारी (स्वीप) के नोडल अधिकारी नरेंद्र कुमार के दिशा निर्देशानुसार शनिवार को विभिन्न विभागों व संस्थाओं द्वारा मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित की गई।

आगामी विधानसभा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करने तथा मतदाताओं को मत डालने के लिए प्रेरित करने का आह्वान एमडीयू में स्वीप अभियान के तहत निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी ने किया। इस कड़ी में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग तथा अंग्रेजी विभाग में विद्यार्थियों को मतदान शपथ दिलवाई। उन्होंने विद्यार्थियों से स्वीप अभियान का वॉलेंटियर बन ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को 5 अक्तूबर को निर्धारित हरियाणा विधानसभा चुनाव में मत का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने भारत में आम चुनाव तथा चुनाव के महत्व की भी संक्षिप्त चर्चा की। विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक मतदाता शपथ ग्रहण की। अंग्रेजी विभाग में प्रो. रश्मि मलिक भी मौजूद रही।

जिला शिक्षा अधिकारी मनजीत मलिक ने जेड ग्लोबल स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों को मतदान की शपथ दिलाते हुए कहा कि हम सबको मिलकर शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को पूरा करना है। साक्षी मलिक राजकीय महाविद्यालय मोखरा में विद्यार्थियों को मतदाता जागरूकता को लेकर डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई और इसके उपरांत उन्हें मतदान की शपथ दिलाई गई। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत बाबा मस्तनाथ विवि की टीम द्वारा स्थानीय देवीलाल पार्क में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में आए लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया।

महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी दीपिका सैनी के निर्देशन में गांव बहु अकबरपुर, खिड़वाली, बालंद, ब्राह्मणवास व करौंथा में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करके मतदाताओं को जागरूक किया। इस दौरान मतदाताओं का आह्वान किया गया कि वह राष्ट्र हित में 5 अक्टूबर को अपने-अपने मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान अवश्य करें। कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को मतदान की शपथ भी दिलाई गई। विश्व मैत्री महिला संगठन की अध्यक्ष मंजू गर्ग व एक नया सवेरा समिति की प्रदेशाध्यक्ष चेतना अरोड़ा ने स्थानीय जनता कॉलोनी में आयोजित गणेश महोत्सव कार्यक्रम में पहुंचे श्रद्धालुओं से 5 अक्तूबर को अनिवार्य रूप से मतदान करने का आह्वान किया।