जीयू में कारगिल विजय दिवस समारोह आयोजित

वीर सैनिकों के सम्मान में निर्मित 'वॉल ऑफ़ हीरोज' का उद्घाटन।

जीयू में कारगिल विजय दिवस समारोह आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी। जम्मू-कश्मीर अध्ययन केंद्र एवं गुरुग्राम विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को कारगिल विजय दिवस समारोह आयोजित किया गया। बतौर मुख्य वक्ता जम्मू-कश्मीर अध्ययन केंद्र के निदेशक आशुतोष भटनागर ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की। मुख्य अतिथि के तौर पर गुरुग्राम की पूर्व सांसद सुधा यादव ने शिरकत की। विशिष्ट अतिथि के रूप में हरियाणा केंद्रीय यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार और पूर्व सैन्य अधिकारी प्रताप तथा विशेषज्ञ वक्ता के रूप में मेजर जनरल अजय सेठ एवं कुलसचिव डॉ. राजीव सिंह उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में कारगिल युद्ध में वीरगति पाने वाले वीर बलिदानियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए।  इसके बाद विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से बलिदानियों को नमन किया। इस दौरान कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैनिकों के सम्मान में निर्मित 'वॉल ऑफ हीरोज' का भी उद्घाटन किया गया। वीर बलिदानियों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया।

मुख्य वक्ता आशुतोष भटनागर ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए, ताकि युवा पीढ़ी देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैनिकों के बलिदान और वीरता की गाथा को जान सके और उनका सम्मान कर सके।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि हमारे वीर सैनिकों ने कारगिल में अपने अपने शौर्य और पराक्रम का जो परिचय दिया है, वह अद्भुत एवं अविस्मरणीय है। वीरों की कुर्बानी के कारण ही आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

विशिष्ट अतिथि हरियाणा केंद्रीय विवि के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि हर व्यक्ति को राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। पूर्व सैन्य अधिकारी प्रताप ने कहा कि भारतीय संस्कृति, विश्वास और गर्व का प्रतीक है। मुख्य अतिथि सुधा यादव ने विद्यार्थियों को वीर सैनिकों के जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही। इस दौरान प्राध्यापक, विद्यार्थी एवं अन्य गणमान्य जन मौजूद रहे। / 24/07/2024