एसआईएचएम में यूजी व डिप्लोमा में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 जुलाई

एसआईएचएम में यूजी व डिप्लोमा में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 जुलाई

रोहतक, गिरीश सैनी। 12वीं कक्षा उतीर्ण विद्यार्थियों के लिए आतिथ्य और पर्यटन के क्षेत्र से जुड़कर करियर के नए आयाम स्थापित करने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग, हरियाणा सरकार द्वारा स्थानीय तिल्यार स्थित राज्य होटल प्रबंधन संस्थान (एसआईएचएम) में विभिन्न पाठ्यक्रमों में लिए दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 जुलाई है।

यह जानकारी देते हुए संस्थान के प्रिंसिपल इंचार्ज संजीब डे ने बताया कि एसआईएचएम में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। संस्थान में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली द्वारा 3 वर्षीय बीएससी पाठ्यक्रम तथा डेढ़ वर्षीय फूड एंड बेवरेज सर्विस, फूड प्रोडक्शन व बेकरी डिप्लोमा में दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है। इन पेशेवर पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर विद्यार्थी आतिथ्य और पर्यटन के क्षेत्र में अपने करियर को नई उड़ान दे सकते हैं और राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी सफलता का परचम लहरा सकते हैं।

संस्थान के व्याख्याता विकास देशवाल ने बताया कि आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्र विश्व में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है, जो होटल, एयरलाइन, भारतीय रेलवे, फास्ट फूड चेन, पर्यटन बोर्ड के अलावा स्वरोजगार के माध्यम से बेहतरीन करियर बनाने के अवसर प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि संस्थान के पूर्व विद्यार्थियों ने यहीं से पाठ्यक्रम पूर्ण करने के उपरांत राष्ट्रीय ही नहीं अपितु अंतरराष्ट्रीय स्तर के शीर्ष संस्थानों में काम करते हुए अपनी विशेष पहचान बनाई है। यहां से पास आउट विद्यार्थी विभिन्न अंतरराष्ट्रीय होटल चेन, क्रूज सहित पर्यटन व स्तकार के विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य प्रदर्शन कर रहे हैं।

विकास देशवाल ने बताया कि संस्थान में सभी सुविधाओं से सुसज्जित किचन, हाउसकीपिंग लैब, कुकिंग उपकरण आदि उपलब्ध हैं जहां विद्यार्थियों को उद्योग की मांग के अनुरूप नवीनतम तकनीकों से रूबरू कराकर प्रशिक्षण दिया जाता है।