मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए करें सार्थक प्रयासः एडीसी वैशाली सिंह

गैर सरकारी संगठनों व सामाजिक संस्थाओं की बैठक आयोजित।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए करें सार्थक प्रयासः एडीसी वैशाली सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा आम चुनाव 2024 में अधिकतम मतदान करवाने के उद्देश्य से निरंतर व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं चुनावी भागीदारी (स्वीप) अभियान के तहत विभिन्न मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। उपायुक्त अजय कुमार के निर्देशानुसार जिला की गैर सरकारी संगठनों एवं सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों की एक बैठक अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप की नोडल अधिकारी वैशाली सिंह ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2024 के चुनाव के शेष बचे दिनों में सभी प्रतिनिधि अधिक से अधिक मतदान करवाने के उद्देश्य से सार्थक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से जागरूकता गतिविधियों के साथ-साथ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भी पालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए सार्वजनिक स्थानों जैसे पार्क, बस स्टैंड, बाजार इत्यादि पर लोगों को जागरूक किया जाये तथा मतदान केंद्र के 200 मीटर के बाहर प्याऊ लगाकर जरूरतमंद व्यक्तियों को पेयजल के साथ-साथ मतदान केंद्र तक पहुंचाने में मदद करें। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस के स्वयंसेवक तटस्थ रहते हुए बुजुर्ग व अक्षम मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने में मदद करें तथा ऐसे मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर इत्यादि का प्रबंध भी किया जा सकता है।

एडीसी वैशाली सिंह ने कहा कि गर्मी के मौसम के दृष्टिगत गैर सरकारी संगठन व सामाजिक संस्थाएं लोगों को गर्मी से बचाने के लिए छाछ पिलाने व प्याऊ लगाने जैसे जनहित कार्यों में भी अपना योगदान दें। इस दौरान जिला योजना अधिकारी भागीरथ कौशिक, जिला रेडक्रास सोसायटी के प्रशिक्षण अधिकारी रविदत्त तथा विभिन्न गैर सरकारी संगठनों व सामाजिक संस्थाओं के जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

वहीं स्वीप अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा भालौट गांव स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में महिलाओं को मतदान के लिए जागरूक किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस्माइला स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, गांव चिड़ी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया। मोखरा गांव स्थित साक्षी मलिक राजकीय कन्या महाविद्यालय में छात्राओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलवाई।

इसी कड़ी में गौड ब्राह्मण डिग्री कॉलेज में यूथ रेडक्रॉस इकाई महिला सेल द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा सीडीपीओ कार्यालय कलानौर में आंगनबाड़ी वर्कर्स को मतदान और बच्चों की सुरक्षा से संबंधित कानूनों की जानकारी दी गई। सभी वर्करों को 25 मई को मतदान करने के लिए और अपने आसपास के सभी लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए भी शपथ दिलाई गई। इस दौरान सीडीपीओ निर्मल, बाल विवाह निषेध अधिकारी कर्मेंद्र कौर, बाल संरक्षण अधिकारी पूनम, सुपरवाइजर और आंगनवाड़ी वर्कर मौजूद रहे।