छात्रावास में विद्यार्थियों को अनुकूल शैक्षणिक वातावरण प्रदान करने के लिए एमडीयू प्रशासन प्रतिबद्ध: कुलपति प्रो. राजबीर सिंह 

एमडीयू के हॉस्टल्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 जुलाई तक। 

छात्रावास में विद्यार्थियों को अनुकूल शैक्षणिक वातावरण प्रदान करने के लिए एमडीयू प्रशासन प्रतिबद्ध: कुलपति प्रो. राजबीर सिंह 

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के छात्रावास में विद्यार्थियों को अनुकूल शैक्षणिक वातावरण प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन प्रतिबद्ध है। सत्र 2024-2025 में हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाएगा। एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने शुक्रवार को कुलपति कार्यालय में बॉयज एवं गर्ल्स हॉस्टल का प्रॉस्पेक्ट्स (प्रवेश विवरणिका) जारी करते हुए यह बात कही। 

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि बॉयज एवं गर्ल्स हॉस्टल में विद्यार्थियों की होलिस्टिक डेवलपमेंट पर विशेष फोकस रहेगा। छात्रावास में विद्यार्थियों के लिए ओपन जिम फैसिलिटी होगी। गर्ल्स  हास्टल में जल्द ही सावित्री बाई फूले रीडिंग हॉल बनकर तैयार होगा, जिसमें 1000 छात्राओं को एसी हॉल में 24 घंटे पढ़ने की सुविधा मिलेगी। 

कुलपति ने कहा कि हास्टल में रहने वाले विद्यार्थियों की एक्स्ट्रा को करिकुलर एक्टिविटीज को बढ़ावा दिया जाएगा। सुबह हॉस्टल में योग कक्षा और शाम को ऐरोबिक्स व अन्य खेल गतिविधियों का नियमित तौर पर आयोजन किया जाएगा। विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों एवं संस्कारों का समावेश करने के लिए उन्हें प्रात: काल हवन यज्ञ कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा गल्र्स हास्टल में नेचुरल फार्मिंग से छात्राओं को जोड़ा जाएगा, क्रेडिट बेस्ड प्रोग्राम के द्वारा छात्राओं को कीचन एंड गार्डनिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। 

कुलपति ने बताया कि एमडीयू के बॉयज हास्टल परिसर में दस हास्टलों तथा गर्ल्स हास्टल परिसर में दस गर्ल्स  हास्टलों में लगभग 5000 विद्यार्थियों के रहने की बेहतर व्यवस्था है। विद्यार्थियों को हास्टल में एकेडमिक एनवायरमेंट उपलब्ध करवाने के निर्देश कुलपति ने संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने बताया कि यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार हॉस्टल में ग्रीवांसेज एंड रिड्रेसल मैकेनिज्म को भी तैयार किया गया है। 

चीफ वार्डन बॉयज प्रो. सत्यवान बरोदा तथा चीफ वार्डन गर्ल्स प्रो. सपना गर्ग ने हास्टल्स में उपलब्ध सुविधाओं एवं व्यवस्था बारे कुलपति को ब्यौरा दिया। इस दौरान डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. ए.एस. मान, कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा, डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा, एसोसिएट कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन प्रो. राहुल ऋषि, चीफ वार्डन बॉयज प्रो. सत्यवान बरोदा, चीफ वार्डन गर्ल्स प्रो. सपना गर्ग, पीआरओ पंकज नैन भी मौजूद रहे। 

उल्लेखनीय है कि हास्टल में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 जुलाई तक होंगे। पहली मेरिट लिस्ट 25 जुलाई को डिस्प्ले की जाएगी। हास्टल रूम का एलॉटमेंट 25 जुलाई को होगा तथा हॉस्टल फीस 27 जुलाई तक भरी जा सकेगी।