एक लाख पौधे लगाकर हरियाणा में एक मिसाल कायम करेंगे एमडीयू और संबंद्ध कॉलेज

कुलपति प्रो राजबीर सिंह ने किया पौधारोपण महाअभियान से जुड़ने का आह्वान।

एक लाख पौधे लगाकर हरियाणा में एक मिसाल कायम करेंगे एमडीयू और संबंद्ध कॉलेज

रोहतक, गिरीश सैनी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पर्यावरणीय मुहिम- एक पेड़ मां के नाम से महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के साथ साथ संबद्ध महाविद्यालय सक्रिय तौर से जुड़ेंगे और एक लाख पौधे लगाकर प्रदेश में एक मिसाल कायम करेंगे। हरियाणा के राज्यपाल एवं कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय की अगुवाई में 9 अगस्त से यह पौधारोपण महाअभियान प्रारंभ होगा।ो

एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने सोमवार को एमडीयू से संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों से ऑनलाइन बैठक में इस महाअभियान से जुड़ने का आह्वान किया। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि एमडीयू से संबद्ध हर कॉलेज परिसर में प्राचार्य की अगुवाई में पौधारोपण हो और कॉलेज के सभी विद्यार्थियों को इस अभियान से जोड़ा जाए। उन्होंने कालेज प्राचार्यों से इस महाअभियान के तहत 250 से लेकर 1000 पौधे लगाकर अपनी भागीदारी बढ़चढ़ कर सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने बताया कि एमडीयू कैंपस में इस महाअभियान के तहत 5000 पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कॉलेज प्राचार्यों से विद्यार्थियों को अपने गांव, शहर, घरों में, खेतों में तथा आसपास एक पेड़ मां के नाम लगाने के लिए प्रेरित करने आह्वान किया।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि इस पौधारोपण महाअभियान में संबद्ध महाविद्यालयों को पौधे उनके जिले के फॉरेस्ट ऑफिस से मिल जाएंगे और जहां जरूरत होगी एमडीयू पौधे उपलब्ध करवाएगा। पूरे हरियाणा सहित देश भर में ये पौधारोपण अभियान रोल मॉडल के तौर पर देखा जाए, इसके लिए इसे बड़े स्तर पर सफल बनाने के लिए कुलपति ने संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों और उनके प्रतिनिधियों को प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि यह महाअभियान 9 से 30 अगस्त तक चलेगा। डीन, एकेडमिक अफेयर्स एंड डीन, सीडीसी प्रो. ए. एस. मान ने बैठक का संचालन किया और कॉलेज प्राचार्यों को बढ़चढ़ कर पौधारोपण अभियान में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

इस बैठक में डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. ए. एस. मान, कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा, डीन, स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा, निदेशक सीडीओई एवं निदेशक सीडीएस प्रो. नसीब सिंह गिल, निदेशिका हॉर्टिकल्चर एंड कैंपस फॉरेस्ट्री प्रो. विनीता हुड्डा, निदेशक कंप्यूटर सेंटर डॉ. जीपी सरोहा, वाईआरसी प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर प्रो. अंजू धीमान,  एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ. सविता राठी, डिप्टी डायरेक्टर हॉर्टिकल्चर डॉ. ईशा, डीएलएस डिप्टी डायरेक्टर डॉ. अजीत कुमार, डॉ. नवीन कुमार व डॉ. अनिल सिवाच, कॉलेज ब्रांच के उप कुलसचिव एसएस भार्गव, पीआरओ पंकज नैन, इंचार्ज ईडीपी सेल समीर, सिस्टम एनालिस्ट यशपाल हुड्डा मौजूद रहे। इस बैठक में लगभग 200 संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्य और उनके प्रतिनिधि तथा फॉरेस्ट ऑफिसर/रेंज ऑफिसर समेत अन्य अधिकारी  ऑनलाइन शामिल हुए।