एमडीयूः पत्रकारिता विभाग में संचार प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

एमडीयूः पत्रकारिता विभाग में संचार प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी। एमडीयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग तथा लोकनीति - सीएसडीएस (विकासशील समाज अध्ययन केंद्र), दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में- सामाजिक और राजनीतिक बैरोमीटर अध्ययन 2024 विषय पर वीरवार को संचार प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभागाध्यक्ष प्रो. हरीश कुमार ने कार्यशाला की पृष्ठभूमि प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य संबंधित इस कार्यशाला का उद्देश्य समाज को प्रभावित करने वाले विविध कारकों का अध्ययन करना है। इसके लिए फील्ड इन्वेस्टिगेटर को हरियाणा  के विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों में  भेजा जाएगा और वे आम आदमी से बात कर के लोकसभा चुनाव 2024 की पृष्ठभूमि में विभिन्न राजनीतिक-सामाजिक-आर्थिक पहलुओं बारे आंकड़े जुटाएंगे। उन्होंने बताया की इस कार्यशाला में स्पेशल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई, जिसमें पत्रकारिता सहित विभिन्न विभागों के लगभग 30 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

लोकनीति-सीएसडीएस से रिसोर्स पर्सन के रूप में पधारे देवेश कुमार एवं विभा अत्री ने फील्ड वर्क सर्वे के विविध पक्षों की जानकारी देते हुए सर्वे के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा की कोई भी फील्ड सर्वे बिना प्रतिबद्धता के पूरा नहीं किया जा सकता। रिसोर्स पर्सन्स ने इस महत्वपूर्ण अध्ययन संबंधित प्रश्नावली के वितरण बारे प्रतिभागियों से चर्चा की। उन्होंने बताया कि यह सर्वे 26 मई से प्रारंभ होगा। शोधार्थी रविकान्त, कवलजीत, कुलदीप व अजय कुमार ने कार्यशाला समन्वयन सहयोग दिया।