एमडीयूः इंटर कॉलेज यूथ कॉन्क्लेव

प्रश्नोत्तरी में कसक व भावना, फोटोग्राफी में सृष्टि ने मारी बाजी।

एमडीयूः इंटर कॉलेज यूथ कॉन्क्लेव

रोहतक, गिरीश सैनी। एमडीयू के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में माय भारत रोहतक व नव युवा फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित इंटर कॉलेज यूथ कॉन्क्लेव में रोहतक एवं आसपास के जिलों के महाविद्यालयों की 50 से भी अधिक टीमों ने हिस्सा लिया।

यूआईईटी निदेशक प्रो. युद्धवीर सिंह ने बताया कि इस कॉन्क्लेव में “आज का युवा नशा मुक्त भारत बनाने में अग्रणी है” विषय पर द्विभाषी वाद विवाद प्रतियोगिता कराई गई, जिसका समन्वयन डॉ. चंचल हुड्डा ने किया। इस प्रतियोगिता में विषय के पक्ष में मनीष प्रथम, नेहा दूसरे व ख़ुशी तीसरे स्थान पर रहे, जबकि विषय के विपक्ष में बोलते हुए सौरव प्रथम, सिमोन दूसरे व दिशा तीसरे स्थान पर रहे। नव युवा फाउंडेशन के अतिरिक्त निदेशक सिद्धार्थ सहराय ने क्विजमास्टर की भूमिका अदा करते हुए प्रश्नोत्तरी आयोजित कराई, जिसमें कसक व भावना प्रथम, आदित्य व अमन दूसरे और प्रत्युष व विवेकानंद तीसरे स्थान पर रहे। रील मेकिंग प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने ‘विकसित भारत 2047’ के विषय पर रील बनाकर अपनी प्रतिभा दिखाई, जिसमें विनीत प्रथम, आदर्श दूसरे व रवि जांगड़ा तीसरे स्थान पर रहे। ‘मेरा युवा भारत’ थीम पर आयोजित फोटोग्राफी स्पर्धा में सृष्टि प्रथम, अन्नया दूसरे व वन्दिता तीसरे स्थान पर रही। निर्णायक की भूमिका डॉ. सुरेंद्र यादव व डॉ. सुखबीर ने निभाई।

मेरा युवा भारत के आशीष सांगवान ने सभी विजेताओं एवं प्रतिभागियों को कैप, डायरी एवं पेन भी वितरित किये तथा विकसित भारत बनाने के संकल्प में युवाओं की अहम भूमिका पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में बतौर कीनोट स्पीकर, मनोविशेषज्ञ राज आलमपुर ने विद्यार्थियों से ‘नशीले पदार्थों की लत एवं मादक पदार्थों के सेवन’ विषय पर परिचर्चा करते हुए बताया कि कैसे नशा एक बार लेने से आदत के रूप में परिवर्तित हो जाता है और इसके आदी युवा तनाव एवं अवसाद से ग्रस्त रहते हैं।

कार्यक्रम के पहले सत्र की अध्यक्षता यू.आई.ई.टी के निदेशक प्रो युद्धवीर सिंह ने की एवं समापन सत्र की अध्यक्षता बतौर मुख्यातिथि प्रख्यात पत्रकार योगेश नारायण दीक्षित ने की। उन्होंने यूआईईटी के विद्यार्थियों स्थापित की गई नव युवा फाउंडेशन की सराहना की। प्राध्यापिका डा. चंचल हुड्डा ने इस कार्यक्रम का समन्वयन किया।