एमडीयू: पीजी डिप्लोमा इन हिंदू स्टडीज को एनईपी के तहत एमए हिंदू स्टडीज डिग्री में परिवर्तित किया

एमडीयू: पीजी डिप्लोमा इन हिंदू स्टडीज को एनईपी के तहत एमए हिंदू स्टडीज डिग्री में परिवर्तित किया

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के संस्कृत-पालि एवं प्राकृत विभाग में सत्र 2023-24 में पीजी डिप्लोमा इन हिंदू स्टडीज प्रारंभ किया गया था। वर्तमान शैक्षणिक सत्र से विभाग द्वारा इसे एमए हिंदू स्टडीज डिग्री में परिवर्तित किया गया है। इस नूतन पाठ्यक्रम का सृजन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों के तहत किया गया है।

विभागाध्यक्षा डा. सुनीता सैनी ने बताया कि इस पाठ्यक्रम में दाख़िला प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर दिया जाएगा। इस पाठ्यक्रम में 30 सीटें उपलब्ध हैं। प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण एमडीयू प्रवेश पोर्टल पर https://mduadmission.samarth.edu.in/2024/index.php 25 जून तक होगा। 
विभागाध्यक्षा डा. सुनीता सैनी ने बताया कि किसी भी विषय में स्नातक कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के पात्र होंगे। उन्होंने कहा कि भविष्य में हिंदू स्टडीज विषय में शोध करने के लिए भी ये पाठ्यक्रम बेहतरीन नींव प्रदान करेगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए संस्कृत विभाग से संपर्क किया जा सकता है।

विभागाध्यक्षा ने बताया कि एमए हिंदू स्टडीज में विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति, धर्म, दर्शन,   संस्कृत, वेद,रामायण, महाभारत एवं अन्य धर्मो से सामंजस्यपूर्ण संबंधों का विशिष्ट अध्ययन कराया जाएगा। विद्यार्थी नेट परीक्षा देने के बाद पीएचडी करने के पात्र हो जाएंगें। एमडीयू कैंपस में विद्यार्थियों को वरिष्ठ और अनुभवी शिक्षकों से अध्ययन करने का अवसर भी प्राप्त होगा।