एनआईआरएफ-2024 में एमडीयू, रोहतक को मिला पूरे भारत में 35वां रैंक

एनआईआरएफ-2024 में एमडीयू, रोहतक को मिला पूरे भारत में 35वां रैंक

रोहतक, गिरीश सैनी। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2024 में स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटी केटेगरी में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) ने पूरे भारत में 35वां रैंक प्राप्त किया है। मदवि का हरियाणा के स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटीज में पहला रैंक है। 

एमडीयू के कुलपति प्रो राजबीर सिंह ने पूरे विवि समुदाय को इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए हार्दिक बधाई दी है। कुलपति ने कहा कि एमडीयू के प्राध्यापकों समेत सभी वर्गों के सामूहिक प्रगतिशील प्रयासों से एमडीयू ने ये उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि पिछले 6 वर्षों में एमडीयू हरियाणा प्रांत के सभी राजकीय विश्वविद्यालयों की श्रेणी में अव्वल रहा है। एमडीयू के विभिन्न हितधारकों को हार्दिक बधाई देते हुए कुलपति प्रो राजबीर सिंह ने विवि को उत्कृष्ट के नए क्षितिज तक ले जाने तथा इस विवि को वैश्विक पहचान दिलवाने की संकल्पबद्धता व्यक्त की। 

उल्लेखनीय है कि एनआईआरएफ 2024 रैंकिंग में स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटी कैटेगरी में एमडीयू 35वां रैंक प्राप्त करके सबसे आगे है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय 41वें रैंक पर, गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय (हिसार) 47वें रैंक पर तथा चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (हिसार) 48वें रैंक पर रहा। 

गौरतलब है कि एनआईआरएफ रैंकिंग टीचिंग, लर्निंग एंड रिसोर्सेस, रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिसीज, ग्रेजुएशन आउटकम्स, आउटरिच एंड इनक्लूसिविटी तथा परसेप्शन पैरामीटर पर आधारित रहता है। 

वहीं महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय का फार्मास्यूटिकल साइंसेज विभाग एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2024 में पूरे भारत में 38वें रैंक पर रहा है। गौरतलब है कि ये रैंक फार्मेसी इंस्टीट्यूशंस कैटेगरी में मिला है। 

सोमवार को नई दिल्ली में एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2024 जारी की गई।