प्रधानमंत्री की एक पेड़ मां के नाम मुहिम में योगदान देते हुए एक लाख पौधे लगाएगा एमडीयू

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय 9 अगस्त को करेंगे पौधारोपण अभियान का शुभारंभ।

प्रधानमंत्री की एक पेड़ मां के नाम मुहिम में योगदान देते हुए एक लाख पौधे लगाएगा एमडीयू

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम- एक पेड़ मां के नाम में योगदान देते हुए एक लाख पौधे लगाएगा। हरियाणा के राज्यपाल एवं एमडीयू के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय 9 अगस्त को इस पौधारोपण अभियान का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर राज्यपाल एमडीयू के सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम के नवनिर्मित पवेलियन का भी उद्घाटन करेंगे।

कुलपति प्रो. राजबीर की अध्यक्षता में आयोजित एक विशेष बैठक में एक लाख पौधे लगाने के अभियान की रूपरेखा तैयार की गई और एमडीयू समुदाय के साथ-साथ, संबद्ध महाविद्यालयों, एमडीयू द्वारा गोद लिए गए गांवों, शहर के प्रबुद्धजनों, प्रतिष्ठित उद्योगपतियों, समाजसेवियों, एनजीओ व जिला प्रशासन को इस अभियान से जोड़ते हुए इसे महाअभियान बनाने पर गहन विचार-विमर्श किया गया।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर एक पेड़ मां के नाम अभियान देश में जन आंदोलन बन गया है। एमडीयू भी इस जनआंदोलन में अपना विशेष योगदान देते हुए अपनी मां और धरती मां के नाम से एक लाख पौधे लगाकर मां और धरती मां के के प्रति अपना श्रद्धा भाव प्रकट करेगा। उन्होंने कहा कि एमडीयू के विद्यार्थियों को भी इस अभियान से सक्रिय तौर पर जोड़ा जाएगा और उन्हें अपने घर तथा आसपास अपनी मां के नाम एक पौधा लगाने के लिए मोटिवेट किया जाएगा।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि इस पौधारोपण अभियान के उद्घाटन कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल की प्रेरणादायी अगुवाई में वाईआरसी वालंटियर्स, एनएसएस वालंटियर्स, ग्रीन वालंटियर्स, यूनिवर्सिटी आउटरीच वालंटियर्स तथा एनसीसी कैडेट्स अपनी मां के नाम पर पौधा लगाएंगे। उन्होंने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश किए। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत एमडीयू, 236 संबद्ध महाविद्यालयों, गोद लिए पांच गांवों में 1 लाख फलदार एवं छायादार पौधे लगाए जाएंगे।

इस बैठक में डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा, निदेशिका हॉर्टिकल्चर एंड कैंपस फारेस्ट्री प्रो. विनीता हुड्डा, वाईआरसी प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर प्रो. अंजू धीमान, चीफ कंसल्टेंट यूनिवर्सिटी आउटरीच प्रो. राजकुमार, डिप्टी डायरेक्टर हॉर्टिकल्चर डा. ईशा, एक्सईएन जे.एस. दहिया, पीआरओ पंकज नैन, बागवानी प्रभारी डा. सुरेन्द्र भारद्वाज, हार्टिकल्चर कंसल्टेंट निरंजन कुमार व बलजीत सिंह, एनएसएस कार्यालय कर्मी संदीप कुमार मौजूद रहे। /02/08/2024