जीजेयू में बनेगा गुरु जम्भेश्वर के नाम पर मेडिकल कॉलेजः कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई

जीजेयू में बनेगा गुरु जम्भेश्वर के नाम पर मेडिकल कॉलेजः कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई

हिसार, गिरीश सैनी। गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय चिकित्सा सेवाओं से संबंधित कोर्सों को लेकर अपना दायरा और बढ़ाएगा। जीजेयू में गुरू जम्भेश्वर महाराज के नाम पर मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाएगा। मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने इस संबंध में प्रो. एनके बिश्नोई की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है। यह मेडिकल कॉलेज विश्वविद्यालय की 30 एकड़ भूमि में बनाया जाएगा।

कुलपति प्रो. नरसीराम बिश्नोई ने बताया कि हिसार पहले से ही उत्तर भारत में एक मेडिकल हब के रूप में स्थापित है। जीजेयू में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने से मेडिकल हब के रूप में हिसार की पहचान और अधिक बढ़ेगी। आरंभ में इस मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग तथा पारा मेडिकल कोर्स शुरू किए जाएंगे। यह मेडिकल कालेज सेंट्रल स्पोंसर्ड स्कीम के तहत आरंभ किए जाने की योजना है।

प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि जीजेयू में पहले से ही मेडिकल इंजीनियरिंग तथा मेडिकल सेवाओं से जुड़े कोर्स चलाए जा रहे हैं। जिनमें फार्मेंसी, फिजियोथैरपी तथा बायों साइंस आदि से संबंधित कोर्स हैं। मेडिकल कॉलेज की स्थापना होने से विद्यार्थियों को ट्रेनिंग में फायदा होगा। कुलपति ने बताया कि चिकित्सा क्षेत्र को और अधिक मजबूत करना समय की मांग है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी इस दिशा में लगातार योजना बना रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कोर्सों का संचालन नई शिक्षा नीति को ध्यान में रख कर किए जाएगा। इस कमेटी में डीन फैकल्टी ऑफ ह्यूमैनिटी एंड सोशल साइंस प्रो. एनके बिश्नोई की अध्यक्षता में डीन मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी सुमित्रा सिंह, फिजियोथैरेपी की चेयरपर्सन डॉ. शबनम, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. सरीना हसीजा, सत्यम हॉस्पिटल के डॉ. अजय महाजन, सर्वोदय हॉस्पिटल के डॉ. उमेश कालरा तथा गुप्ता हास्पीटल के डॉ. इंद्रसेन गुप्ता शामिल हैं। शीघ्र ही विस्तृत रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी।