पत्रकारों की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री नायब सिंह को सौंपा ज्ञापन

यूपी, एमपी व राजस्थान की तर्क पर सुविधाओं की मांग की। 

पत्रकारों की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री नायब सिंह को सौंपा ज्ञापन

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट ने हरियाणा सरकार से उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश व राजस्थान की तर्ज पर हरियाणा के पत्रकारों को भी सरकार की योजनाओं का लाभ देने की मांग की है। यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन कथूरिया के नेतृत्व में यूनियन के एक प्रतिनिधिमंडल ने अपनी मांगों का एक ज्ञापन मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को सौंपा और मांग की कि जल्द से जल्द यूनियन की लंबित मांगों को पूरा किया जाए। 

प्रदेश अध्यक्ष कथूरिया ने बताया कि यूनियन द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में पत्रकारों को कैशलेस मेडिकल सुविधा देने तथा पत्रकार पेंशन में लगाई गई अनावश्यक शर्तों को हटाने की मांग की है। यूनियन ने कहा है कि शर्तों के अनुसार अगर पेंशनधारी पत्रकार पर कोई मामला दर्ज हो जाता है तो उसकी पेंशन बंद कर दी जाएगी। इसी प्रकार से अगर परिवार में दो पत्रकार है तो एक को पेंशन सुविधा मिलेगी। यूनियन ने ऐसी अनावश्यक शर्तों को हटाने की मांग की है और कहा है कि ऐसी शर्त हटाकर दोबारा से नोटिफिकेशन जारी किया जाए। 

इसके अलावा यूनियन में पत्रकार मान्यता प्रदाय समिति का गठन करने की मांग करते हुए कहा है कि वर्ष 2014 में भाजपा सरकार बनने के बाद से प्रेस मान्यता प्रदाय समिति का गठन नहीं हुआ है । पत्रकारों को मान्यता कार्ड देने में मनमर्जी की जा रही है। यूनियन ने यह भी मांग की है कि लोकतांत्रिक ढंग से काम कर रही पत्रकार यूनियन के चुने हुए प्रधानों को पत्रकार मान्यता प्रदेश समिति का सदस्य मनोनीत किया जाए  इसके अलावा पत्रकार पेंशन नियमों में ढील देकर निर्धारित आयु सीमा 60 वर्ष की बजाय 58 वर्ष की जाए। स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों के प्रतिनिधियों को भी मान्यता दी जाए। राजस्थान, मध्यप्रदेश व उत्तरप्रदेश की तर्ज पर जिला स्तर पर पत्रकारों को आवास के लिए प्लाट दिए जाएं तथा मकान निर्माण के लिए 30 लाख  रुपए तक बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध करवाया जाए। पत्रकारों की पेंशन 15 हजार रुपए से बढाकर 25 हजार रुपए करने की मांग भी यूनियन ने की है। इस अवसर पर यूनियन के संरक्षक सोमनाथ शर्मा, उपाध्यक्ष अनिल शर्मा, कोषाध्यक्ष लोकेश जैन व जिला इकाई के प्रधान मनोज वर्मा भी मौजूद रहे।