रोजगार तथा स्वरोजगार के लिए छात्राओं के सशक्तिकरण पर एमकेजेके में रहेगा फोकस

रोजगार तथा स्वरोजगार के लिए छात्राओं के सशक्तिकरण पर एमकेजेके में रहेगा फोकस

रोहतक, गिरीश सैनी। शैक्षणिक सत्र 2023-2024 में महारानी किशोरी जाट कन्या महाविद्यालय में विविध कॅरियर मार्गदर्शन कार्यक्रम तथा कार्यशालाओं का आयोजन कर छात्राओं को प्रभावी कॅरियर तथा रोजगार कौशल के लिए तैयार किया जाएगा। छात्राओं को सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी से जोड़ने के लिए भी कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इस आशय का निर्णय कॉलेज की इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल की बैठक में लिया गया।
प्राचार्य डॉ. रश्मि लोहचब ने बताया कि रोजगार तथा स्वरोजगार के लिए छात्राओं के सशक्तिकरण पर इस सत्र में फोकस रहेगा। उन्होंने बताया कि विज्ञान, वाणिज्य तथा मानविकी विषयों में स्नातक उपाधि उपरांत कॅरियर अवसर, सेना तथा अर्ध सैनिक बल में करियर, केन्द्रीय तथा राज्य सरकार में करियर, प्रतियोगी परीक्षा मार्गदर्शन, एंटरप्रेन्योरशिप आदि क्षेत्रों पर मार्गदर्शन व्याख्यान तथा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आईटीसी टूल्स क्षमता संवर्धन कार्यक्रम भी कॉलेज में आयोजित किए जाएंगे।
आईक्यूएसी सदस्य तथा एमडीयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्राध्यापक सुनित मुखर्जी ने मीडिया साक्षरता तथा फैक्ट चेकिंग पर व्याख्यान व कार्यशाला आयोजन का सुझाव दिया। आईक्यूएसी सदस्य सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर एमएस हुड्डा ने मानसिक स्वास्थ्य के परिप्रेक्ष्य में ध्यान तथा आध्यात्मिक परामर्श कार्यक्रम का सुझाव दिया। आईक्यूएसी सदस्य सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ. संतोष मुदगिल ने लैंगिक तथा सामाजिक संवेदीकरण कार्यक्रम का सुझाव बैठक में दिया।
आईक्यूएसी की समन्वयिका डॉ. सुशीला धनखड़ ने बैठक का समन्वयन किया तथा एजेंडा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए इस बैठक में चर्चा हुई। बैठक में स्टूडेंट सदस्य राखी तथा नेहा ने भी फीडबैक दिया। प्राचार्य डॉ. रश्मि लोहचब ने कहा कि आईक्यूएसी बैठक में मंथन उपरांत महाविद्यालय में जरूरी प्रशासनिक तथा शैक्षणिक पहल किए जाएंगे। बैठक में डॉ. सीमा, उर्मिला राठी, सुमन जाटयान, आशा खरब, सोफिया व डॉ. दीपिका ने भाग लिया।