जीवन में नैतिक मूल्यों को प्राथमिकता देनी चाहिएः प्रो. हवा सिंह

समाज कार्य की गुणवत्ता में सुधार पर हुआ मंथन।

जीवन में नैतिक मूल्यों को प्राथमिकता देनी चाहिएः प्रो. हवा सिंह

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। वर्तमान भौतिकवादी दौर में दुनिया पैसे के पीछे भाग रही है, लेकिन हमें पैसे की बजाय जीवन में नैतिक मूल्यों को प्राथमिकता देनी चाहिए। ये उद्गार कुरुक्षेत्र विवि के पूर्व कुलसचिव एवं समाजसेवी प्रो. हवा सिंह ने भगत फूल सिंह महिला विवि में आयोजित 12वीं इंडियन सोशल वर्क कॉन्फ्रेंस-2024 के दूसरे दिन बतौर विशिष्ट वक्ता व्यक्त किए।

अपने प्रभावशाली संबोधन में प्रो. हवा सिंह ने समाधान से पहले सामाजिक समस्याओं की जड़ को समझने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने आह्वान किया कि स्वस्थ सामाजिक व्यवस्था बनाने के लिए एक मां का शिक्षित होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने परिवार को हमारी सामाजिक व्यवस्था का बेहतरीन विद्यालय बताया।

महिला विवि के समाज कार्य विभाग तथा नेशनल एसोसिएशन ऑफ प्रोफेशनल सोशल वर्कर्स इन इंडिया (एनएपीएसडब्लयूआई) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में शुक्रवार को देशभर से आए समाज कार्य के विशेषज्ञों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समाज कार्य व्यवसाय, शिक्षण, प्रशिक्षण और अभ्यास की गुणवत्ता में सुधार तथा इस क्षेत्र में शोध व अनुसंधान को बढ़ावा देने पर विचार मंथन किया।

इस दौरान हिंदुस्तान टाइम्स की वरिष्ठ संवाददाता इशिता सिंह राजपूत ने अपने संबोधन में एसटीईएम संकाय (साइंस, टेक्नॉलॉजी,इंजीनियरिंग एंड मैथेमेटिक्स) में महिला शिक्षकों की कम संख्या पर चिंता जाहिर करते हुए इसे बढ़ाने के लिए सुझाव प्रस्तुत किए। डीयू के अदिति महाविद्यालय से डॉ. पुनिता गुप्ता ने सस्टेनेबल एंपावरमेंट एंड वेलबींग ऑफ वीमेन विषय पर अपने विचार साझा किए। सम्मेलन के विभिन्न तकनीकी सत्रों में निमहंस बेंगलुरु से प्रो. आरती जगन्नाथन, पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ से प्रो. मोनिका मुंजाल सिंह, एमएसएस इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल वर्क नागपुर से प्रो. केशव वाल्के, राजगीरी कॉलेज ऑफ सोशल वर्क केरल से डॉ. अनीश, निमहंस बेंगलुरु से प्रो. एन.जनार्दन, नाडा इंडिया से सुनील वात्सायन, महाराष्ट्र से डॉ. पायल चमत्कार सहित अन्य विशेषज्ञ वक्ताओं ने भी समाज कार्य क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार साझा किए। वक्ताओं ने प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए।

एनएपीएसडब्लयूआई के अध्यक्ष प्रो. आरपी द्विवेदी, एवं प्रो. संजय भट्ट ने सभी वक्ताओं को स्मृति चिन्ह व पौधा भेंट कर सम्मानित किया। इस दौरान आयोजन सचिव एवं समाज कार्य विभागाध्यक्षा डॉ. मंजू पंवार, डॉ. दीपाली माथुर, डॉ. ज्ञान मेहरा, सोहनलाल, लूसी सहित प्रतिभागी एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।