गुजवि तथा गीता ज्ञान संस्थानम के बीच हुआ एमओयू

गुजवि तथा गीता ज्ञान संस्थानम के बीच हुआ एमओयू

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय व गीता गुरुकुल यूनिट ऑफ ग्लोबल इंस्पायरेशन इनलाइटमैंट ओरग्नाईजेशन ऑफ भगवदगीता जियो गीता, गीता ज्ञान संस्थानम, कुरूक्षेत्र (गीता ज्ञान संस्थानम) के बीच एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) साइन किया गया। इसके तहत दोनों संस्थान समाज, आध्यात्म व राष्ट्र निर्माण के विभिन्न क्षेत्रों में मिलकर कार्य करेंगे। दोनों ही संस्थानों के हितधारकों विशेषकर विद्यार्थियों व शोधार्थियों के लिए यह एमओयू अत्यंत लाभदायक होगा। गुजवि की ओर से कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई तथा गीता ज्ञान संस्थानम की ओर से निदेशक प्रो. एम.सी कश्यप ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।  

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि गीता ज्ञान संस्थानम एक शैक्षणिक तथा आध्यात्मिक संस्थान है, जिसमें देशभर से हजारों विद्यार्थी आध्यात्मिक, नैतिक तथा सांस्कृतिक शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। गुजवि इस संस्थान के साथ मिलकर युवाओं के विकास की गतिविधियां संचालित करेगा। दोनों ही संस्थान विद्यार्थियों के आध्यात्मिक तथा बौद्धिक विकास के लिए कार्य करेंगे। कुलपति ने बताया कि इस एमओयू के तहत दोनों संस्थान तनाव प्रबंधन, जीवनशैली प्रबंधन तथा विद्यार्थियों में अच्छी आदतों के विकास के लिए भी कार्य करेंगे।  

गीता ज्ञान संस्थानम के निदेशक प्रो. एम.सी. कश्यप ने बताया कि गुरु जम्भेश्वर महाराज के नाम पर स्थापित गुजवि शोध, शिक्षा तथा पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अद्भुत कार्य कर रहा है। यह एमओयू दोनों संस्थानों तथा समाज व राष्ट्र निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा। दोनों संस्थान एमओयू के तहत संगोष्ठियों, कार्यशालाओं, व्याख्यानों, प्रशिक्षण कार्यक्रमों तथा सम्मेलनों का आयोजन करेंगे।  

कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने कहा कि इस एमओयू से दोनों संस्थान एक दूसरे को बराबर का दर्जा देते हुए एक दूसरे के संसाधनों का भी उपयोग कर सकेंगे।

डीन इंटरनेशनल अफेयर्स प्रो. नमिता सिंह व गुरु जम्भेश्वर महाराज धार्मिक अध्ययन संस्थान के अध्यक्ष प्रो. किशनाराम बिश्नोई ने भी इस एमओयू को उपयोगी बताया। गुजवि की ओर से कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर, डीन इंटरनेशनल अफेयर्स प्रो. नमिता सिंह व सीडीओई के निदेशक प्रो. खजान सिंह तथा गीता ज्ञान संस्थानम की ओर से प्रो. किशनाराम बिश्नोई, भौमिक तथा पतंजलि विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डा. वाचसपति कुलवा ने गवाह के रूप में हस्ताक्षर किए। इस दौरान एसोसिएट डीन इंटरनेशनल अफेयर्स प्रो. अर्चना कपूर व परीक्षा नियंत्रक प्रो. यशपाल सिंगला भी मौजूद रहे।