एमडीयू में लाइब्रेरियन्स डे पर एनबीटी की पुस्तक प्रदर्शनी आयोजित

एमडीयू में लाइब्रेरियन्स डे पर एनबीटी की पुस्तक प्रदर्शनी आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी। भारत में पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के पितामह डॉ. सियाली राममृत रंगनाथन की जयंती एमडीयू के विवेकानंद पुस्तकालय में सोमवार को लाइब्रेरियन्स डे के तौर पर मनाई गई।

डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. ए.एस. मान ने इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए एनबीटी की पुस्तक प्रदर्शनी का रिबन काटकर उद्घाटन किया। प्रो. ए.एस. मान ने डॉ. रंगनाथन को भारतीय पुस्तकालय विज्ञान का जनक बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा एवं शोध के क्षेत्र में पुस्तकालय की अहम भूमिका है और पुस्तकालय के निर्माण एवं संचालन में लाइब्रेरियन का विशेष योगदान है।

इस दौरान आरवी यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु की असिस्टेंट डीन डॉ. किट्टी मुखर्जी, एमडीयू के निदेशक सीडीओई एवं डिजिटल लर्निंग सेंटर डॉ. नसीब सिंह गिल तथा प्रतिष्ठित शिक्षाविद् प्रो. डीएस हुड्डा बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर उपस्थित रहे। लाइब्रेरियन डॉ. सतीश मलिक ने भारतीय पुस्तकालय विज्ञान में डॉ. रंगनाथन के योगदान की महत्ता को रेखांकित किया। प्रो. मान समेत सभी अतिथियों ने एनबीटी की पुस्तक बस का अवलोकन किया और विद्यार्थियों को पुस्तकों से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान डिप्टी लाइब्रेरियन डॉ. सीमा, सहायक लाइब्रेरियन डॉ. बलविंदर सिंह, शोध वैज्ञानिक डॉ. सुंदर सिंह तंवर, पीआरओ पंकज नैन सहित अन्य स्टाफ एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।