कांग्रेस जनसंदेश यात्रा का श्रीगणेश

राजनीति में बदलाव की जरूरत; हिसार मेरा घर, मैं हिसार की बेटी : सैलजा 

कांग्रेस जनसंदेश यात्रा का श्रीगणेश

- कमलेश भारतीय 
हिसार : कांग्रेस के तीन वरिष्ठ नेताओं सुश्री सैलजा, रणदीप सुरजेवाला और श्रीमती किरण चौधरी, जिन्हें मीडिया ने एसआरके का नाम दिया है, आज से हरियाणा में कांग्रेस जनसंदेश यात्रा हिसार की सब्ज़ी म़डी से शुरू की, जिसमें रणदीप सुरजेवाला अपने बेटे के किसी मंगल कार्यक्रम के चलते भाग नहीं ले पाये! पहली यात्रा पर कांग्रेस की पूर्व केंद्रीय मंत्री व उत्तराखण्ड कांग्रेस की प्रभारी सुश्री सैलजा ने गुरु गोबिंद सिंह के सबद का उदाहरण देते कहा कि 
देह शिवा वर मोहे इहे
शुभकरनम् से कबहूँ न टरौं! 

सुक्षश्री सैलजा् ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी ने मणिपुर से न्याय यात्रा शुरू की है और हम उनका संदेश जनता तक पहुँचाने के लिए आज से जनसंदेश यात्रा शुरू कर रहे हैं, जो हरियाणा के सभी दस लोकसभा क्षेत्रों में यह यात्रा चलेगी और अठारह फरवरी को अम्बाला में संपन्न होगी। सुश्रु सैलजा ने कहा कि आज देश की राजनीति में बहुत बड़े बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज महंगाई आसमान पर है और देश को ऐसी सरकार मिली जिसकी बुनियाद ही कमज़ोर है! झूठे वादों की सरकार से कोई उम्मीद नहीं! हरियाणा में घोटालों की सरकार है। इसलिए हम संघर्ष के लिए निकले हैं! हम संघर्ष करेंगे र राजनीति में बदलाव लायेंगे। ‌
सुश्री सैलजा ने बहुत भावुक अपील करते कहा कि यह मेरा अपना हिसार है और मैं इसकी बेटी हूँ ! बस, आप साथ दीजिये, आपकी सरकार बनेगी  आपका राज होगा। सुश्री सैलजा ने जनसभा को  संबोधित करने से पहले अम्बेडकर, बाल्मीकि और ज्योति फुले को भी याद किया! 
इनसे पूर्व तोशाम से विधायक व पूर्व मंत्री किरण चौधरी ने जनसभा को संबोधित करते कहा कि यह जनसभा इतिहास रचेगी और उन्होंने ने कहा कि  आज से समर्पित कार्यकर्ता संघर्ष के लिए सड़कों पर उतर रहे हैं, संघर्ष से ही जीत मिलती है, फिर डर कैसा? 
हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने जंनसभा में सुश्री सैलजा को भावी मुख्यमंत्री कह कर संबोधित किया ! पूर्व मुख्यमंत्री चौ भजन लाल के बेटे ने खुलेआम सैलजा का समर्थन किया। रोहतक से कांग्रेस के पूर्व मंत्री सुभाष बतरा ने कहा कि सैलजा बड़ी जुझारू नेता हैं। और आज जो इस मंच पर बैठे हैं, कल उन्हीं का राज बनने जा रहा है। पंचकूला से आये शमशेर गोगी ने कहा, कि देश में गोडसे और महात्मा गाँधी की विचारधारा की लड़ाई चल रही है! यह न्याय की लड़ाई राहुल गाँधी ने शुरू की है, जिसका संदेश लेकर हम लोगों के बीच जा रहे हैं! 
संचालन डाॅ अजय सिंह ने किया जबकि इसमें प्रदीप चौधरी, रेणु बाला, रामकिशन गुजर, चरणजीत रोड़ी, बलवान दौलतपुरिया, राजपाल भूखड़ी, रणधीर धीरा, रिसाल सिंह, राय सिंह, हरपाल बूरा, लालबहादुर खोवाल, जगदीश जिंदल, मंगल गालिया, जे के खैर वाले, शैली चौधरी और भूपेन्द्र गंगवा आदि मौजूद थे।। जनसभा का सारा जिम्मा रामनिवास राड़ा की ओर से था, जिसकी सैलजा ने खूब तारीफ की। ‌मीडिया प्रभारी मुकेश सैनी ने भी मीडिया से लगातार सम्पर्क बनाये रखा।
##जनसभा में शमशेर गोगी, प्रदीप चौधरी, रेणु बाला, शैली चौधरी, चंद्रमोहन, रामकिशन गुजर, चरणजीत रोड़ी, अत्तर सिंह सैनी, बलवान दौलतपुरिया, , राजपाल भूखड़ी, रणधीर धीरा, रिसाल सिंह, डाॅ अजय चौधरी, राय सिंह गुज़र, लालबहादुर खोवाल, डाॅ अजय चौधरी, सुभाष बतरा, मुकेश सैनी आदि मौजूद रहे! 
## जनसभा के मंच पर लगे बड़े पोस्टर में जहां कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी, नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सहित हरियाणा की नयी त्रिमूर्ति सुश्री सैलजा, किरण चौधरी व रणदीप सिंह सुरजेवाला के फोटोज तो थे लेकिन हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष उदयभान व नेता प्रतिपक्ष व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के फोटोज गायब थे, जो कांग्रेस की छवि दिखाने के लिए काफी रहे।
# कड़ाके की ठंड को देखते हुए जनहभा को कम समय में ही संपन्नकर‌ दिया गया! बाहर लोग गर्मागर्म चाय और मूंगफली से सर्दी को भगा रहे थे!