दृश्य कला के जरिए सार्थक मानवीय-सामाजिक संदेश समाज में संप्रेषित करने की जरूरतः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

इटली के चित्रकार मासिमो पोम्पियो की कला प्रदर्शनी का उद्घाटन।

दृश्य कला के जरिए सार्थक मानवीय-सामाजिक संदेश समाज में संप्रेषित करने की जरूरतः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। दृश्य कला की भाषा सार्वभौमिक है। दृश्य-संचार की भाषा समुद्र पार भी आकृष्ट करती है। जरूरत है कि हम दृश्य कला के जरिए सार्थक मानवीय-सामाजिक संदेश समाज में संप्रेषित करें। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने मंगलवार को दृश्य कला विभाग के तत्वावधान में आयोजित कला प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए ये विचार प्रकट किए।

इटली के लातिना से आए कलाकार-चित्रकार प्रो. मासिमो पोम्पियो की कला प्रदर्शनी का उद्घाटन कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने टैगोर सभागार गैलरी में किया।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि दृश्य कला विभाग के प्राध्यापकों तथा विद्यार्थियों को अपनी कला का उपयोग विश्वविद्यालय सौंदर्यीकरण में करना चाहिए। विश्वविद्यालय की विजीबिलीटी को कलात्मक कलेवर देने में दृश्य कला विभाग की महत्त्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि दृश्य कला विभाग को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए समग्र प्रयास करने होंगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से विभाग को हर संभव सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि दृश्य कला विभाग को डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आर्ट्स क्लब तथा फोटोग्राफी क्लब का गठन कर रचनात्मक गतिविधियों का आयोजन करना चाहिए। इस अंतरराष्ट्रीय चित्रकार की कला प्रदर्शनी आयोजन के लिए कुलपति ने दृश्य कला विभाग की सराहना की।

दृश्य कला विभागाध्यक्ष संजय कुमार ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि वर्ष 2024 में दृश्य कला विभाग सक्रिय रूप से विविध कलात्मक गतिविधियों का आयोजन करेगा। साथ ही, विद्यार्थियों को कला प्रशिक्षण के विविध अवसर मुहैया करवाएं जाएंगे। मंच संचालन प्राध्यापक डॉ. अंजलि दूहन ने किया। उन्होंने अतिथि कलाकार मासियो पोम्पियो का परिचय भी दिया। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने मासियो पोम्पियो की कलाकृतियों का अवलोकन किया तथा उनको सराहा।

इस दौरान डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा तथा निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी विशेष रूप से उपस्थित रहे। कला प्रदर्शनी उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित संस्कृतिकर्मी रघुविन्द्र मलिक, छायाकार अनिल कुमार, विभाग के प्राध्यापक डॉ. राजेश कुमार, गेस्ट फैकल्टी प्रवीण कुमार, विभागीय कर्मी संदीप और संजय, अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. राजेश कुमार, पीआरओ पंकज नैन समेत विभागीय शोधार्थी और विद्यार्थी मौजूद रहे।

प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय चित्रकार मासियो पोम्पियो ने एमडीयू प्रशासन तथा दृश्य कला विभाग का इस कला प्रदर्शनी आयोजन के लिए आभार जताया।