समाज में साइबर सुरक्षा बारे जागरूकता की अलख जगाएं एनएसएस वालंटियर्सः डॉ. सविता

साइबर सुरक्षा पर एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित।

समाज में साइबर सुरक्षा बारे जागरूकता की अलख जगाएं एनएसएस वालंटियर्सः डॉ. सविता

रोहतक, गिरीश सैनी। एमडीयू के यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट्स की एनएसएस की चारों इकाइयों द्वारा छात्र कल्याण कार्यालय के तत्वावधान में साइबर सुरक्षा बारे जागरूकता जरूरी है विषय पर एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ. सविता राठी ने बतौर मुख्यातिथि इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आज के दौर में सभी इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। हमारे मोबाइल और कंप्यूटर का सारा डाटा इंटरनेट पर स्टोर रहता है। हैकर्स इसी डाटा को प्राप्त कर धोखाधड़ी करते हैं, इसलिए साइबर अपराध से बचने के लिए जागरूकता जरूरी है। उन्होंने विद्यार्थियों से किसी भी अनजाने लिंक को क्लिक नहीं करने के लिए कहा। डॉ. सविता राठी ने एनएसएस वालंटियर्स को साइबर सुरक्षा बारे स्वयं जागरूक होने तथा इस बारे समाज में जागरूकता की अलख जगाने का आह्वान किया। साथ ही उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में वृक्षारोपण, जल संरक्षण, और पर्यावरण स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण जैसे कार्यों में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया।

निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी ने बतौर विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम में शिरकत की और साइबर सुरक्षा को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने साइबर अपराध से बचने के लिए साइबर सुरक्षा के उपायों बारे जागरूक बनने का आह्वान किया। 

इस एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम में एनएसएस वालंटियर्स को वीडियो व व्याख्यान द्वारा साइबर सुरक्षा बारे जागरूक किया गया और साइबर अपराध से बचने के उपायों तथा इंटरनेट के उपयोग के दौरान ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बातों बारे विस्तार से बताया गया। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों डॉ. अंजू पंवार, डॉ. एकता, डॉ. जितेंद्र राठी और डॉ. गुरदयाल सिंह ने स्वयंसेवकों को एनएसएस के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी और साइबर सुरक्षा के बारे में अवगत करवाया। कार्यक्रम का संचालन डॉ .अंजू पंवार ने किया। इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम में लगभग 400 एनएसएस वालंटियर्स शामिल हुए।