अधिकारी ईमानदारी से आदर्श आचार संहिता करें लागूः मंडल आयुक्त संजीव वर्मा

विधानसभा आम चुनाव के प्रबंधों की समीक्षा हुई।

अधिकारी ईमानदारी से आदर्श आचार संहिता करें लागूः मंडल आयुक्त संजीव वर्मा

रोहतक, गिरीश सैनी। मंडल आयुक्त संजीव वर्मा ने जिला की चारों विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों से मृत मतदाताओं के नाम हटाने, युवा पात्र व्यक्तियों के नाम शामिल करने के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर निटपाये। विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालना सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार की कोताही को गंभीरता से लेते हुए आयोग द्वारा सख्त कार्यवाही की जायेगी। विधानसभा आम चुनाव को शांतिपूर्वक व पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किये जाये।

मंडल आयुक्त संजीव वर्मा ने स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार तथा जिला की चारों विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की चुनाव के संदर्भ में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आयोग की हिदायतों अनुसार प्रत्येक विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी अपनी विधानसभा के सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर आवश्यक सुविधाओं का अवलोकन करें। रिटर्निंग अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि मतदान केंद्र दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुगम होने चाहिए। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से शिक्षण संस्थाओं में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

मंडल आयुक्त ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के तहत प्राप्त दावे व आपत्तियों का निर्धारित अवधि तक निपटारा करें ताकि निर्धारित समय 27 अगस्त को इन सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी अपनी विधानसभाओं के ऐसे 20-20 मतदान केंद्रों का निरीक्षण करें, जहां पर ज्यादा से ज्यादा नए मतदाता के नाम मतदाता सूचियों में शामिल किये गए है तथा जिन केंद्रों पर ज्यादा से ज्यादा मृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों से हटाये गए है। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों तथा वीवीपैट यूनिटों की भी जांच करले तथा शिकायत निवारण के लिए व्यवस्था बनाये।  

मतदाता सूचियों में आगामी 2 सितंबर तक नए पात्र व्यक्ति दर्ज करवा सकते है अपना नामः उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य आयोग की हिदायतों अनुसार जारी है। दावे एवं आपत्तियों के निपटारे के उपरांत 27 अगस्त को इन सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जायेगा। निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार नए पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करने के लिए आगामी 2 सितंबर अर्थात नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि से 10 दिन पूर्व तक आवेदन स्वीकार किये जायेंगे। निर्वाचन आयोग सभी पात्र व्यक्तियों की चुनाव में हिस्सेदारी का पक्षधर है ताकि लोकतंत्र को और सुदृढ़ किया जा सके। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत प्राप्त नए आवेदनों, मृत व्यक्तियों के नाम इन सूचियों से हटाने तथा मतदाता सूचियों में दर्ज त्रुटियों को दुरुस्त करने के लिए निर्धारित अवधि तक प्राप्त हुए दावे एवं आपत्तियों के निपटारे की प्रक्रिया जारी है, जिससे निर्धारित समय में पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को शिक्षण संस्थाओं में शिक्षा ग्रहण कर रहे ऐसे विद्यार्थियों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करवाने को कहा, जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है तथा अभी तक उनके नाम मतदाता सूचियों में दर्ज नहीं है।

बैठक में कलानौर विधानसभा की रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, रोहतक विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार, महम विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी दलबीर फोगाट, गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी सुभाष चंद्र जून, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश अंकित कुमार, चुनाव तहसीलदार हनुमान दास सहित चारों विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। /21/08