अधिकारी निष्ठापूर्वक चुनाव डयूटी का निर्वहन कर सिस्टम में जनता का बनाये रखे भरोसाः जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

प्रत्येक मतदान केंद्र पर होगी वेबकास्टिंग, ड्यूटी में कोताही बरतने वालों के विरुद्ध होगी नियमानुसार कार्यवाही।

अधिकारी निष्ठापूर्वक चुनाव डयूटी का निर्वहन कर सिस्टम में जनता का बनाये रखे भरोसाः जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लोकसभा आम चुनाव के छठे चरण में 25 मई को होने वाले मतदान को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं स्वतंत्र रूप से संपन्न करवाने के दृष्टिगत जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गए है। ये सभी अधिकारी निष्ठापूर्वक अपनी ड्यूटी का निर्वहन करते हुए आम जनता का सिस्टम में भरोसा बनाये रखें। अपनी ड्यूटी का जिम्मेदारी से निर्वहन करें, ड्यूटी में कोताही बरतने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। प्रत्येक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग करवाई जायेगी।

स्थानीय जिला विकास भवन के सभागार में चुनाव ड्यूटी में तैनात जोनल मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी व पेट्रोलिंग पार्टियों के सदस्यों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा मतदान पार्टियों को चुनाव प्रक्रिया एवं ईवीएम तथा वीवीपैट कार्यप्रणाली का प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा 24 मई को मतदान पार्टियों को चुनाव सामग्री वितरित करते समय भी आवश्यक हिदायतें दी जायेगी। जोनल मजिस्ट्रेट संबंधित पुलिस अधिकारी के साथ निरंतर संपर्क में रहकर कानून व्यवस्था पर नजर रखेंगे तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान की प्रक्रिया को समुचित ढंग से संपन्न करवाने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान केंद्रों पर शरारती तत्वों पर नजर रखें व पुलिस अधिकारी भी पूरी तरह सतर्क रहे। सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं का भी निरीक्षण करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदान के दिन चुनाव प्रत्याशी तथा इलेक्शन एजेंट मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया को देख सकते है। परंतु मतदाताओं से किसी के पक्ष में मतदान करने की अपील इत्यादि नहीं कर सकेंगे। सेक्टर मजिस्ट्रेट 24 मई शाम को मतदान केंद्रों पर मतदान पार्टियां पहुंचने की रिपोर्ट देंगे तथा आयोग के दिशा-निर्देशानुसार 25 मई को सुबह 5:30 बजे पोलिंग एजेंटों की उपस्थिति में मोक पोल करवाना सुनिश्चित करेंगे। मोक पोल की प्रक्रिया के बाद कंट्रोल यूनिट को क्लियर करवाना सुनिश्चित किया जाये। इसके उपरांत वास्तविक मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा, जो सांय 6 बजे संपन्न होगा। मतदान केंद्रों के प्रवेश द्वारों तथा मतदान केंद्र में भीड़ एकत्रित न होने दें तथा मतदान केंद्रों के बाहर लगाये जाने वाले टेंट भी 100 मीटर की परिधि से बाहर लगाये जायें। जिला में 94 संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान की गई है, जहां पर सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध किये गए है। बूथ स्तर अधिकारियों द्वारा मतदान केंद्रों के बाहर हेल्पडेस्क स्थापित किया जायेगा।

पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने कहा कि मतदान के दिन मतदान प्रक्रिया पर निगरानी के लिए पेट्रोलिंग पार्टी गठित की गई है। उन्होंने कहा कि ड्यूटी में कोताही बरतने वालों के विरुद्ध तुरंत एफआईआर दर्ज की जाएगी तथा नियमानुसार गिरफ्तारी का भी प्रावधान है। मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर उचित व्यवस्था बनाई जाये। पुलिस द्वारा मतदान पार्टियों के लिए खाने के पैकेट भी भिजवाये जायेंगे, जिन्हें पेट्रोलिंग पार्टियां वितरित करना सुनिश्चित करें। सभी पेट्रोलिंग पार्टियां मतदान पार्टियों के साथ मतदान केंद्रों पर रवाना हो तथा मतदान के उपरांत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को सुरक्षित स्ट्रोंग रूम तक लाने में मदद करें।

एसपी हिमांशु गर्ग ने कहा कि मतदान केंद्र के 100 मीटर की परिधि में कोई भी टेंट इत्यादि न लगने दें। मतदान केंद्रों में मतदान एजेंटों के बैठने की व्यवस्था करवाये। एक समय में किसी भी उम्मीदवार का केवल एक मतदान एजेंट ही मतदान केंद्र में मौजूद रह सकता है। उन्होंने कहा कि कोई भी सूचना प्राप्त होते ही संबंधित मतदान केंद्र पर तैनात पुलिस बल के जवान तथा नियंत्रण कक्ष से वास्तविक स्थिति का पता करें। सभी मतदान केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है, जिनका सीधा नियंत्रण पुलिस कंट्रोल रूम में है।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त एवं कलानौर विधानसभा की सहायक रिटर्निंग अधिकारी वैशाली सिंह, रोहतक विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार, महम विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी दलबीर फोगाट, गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी सुभाष चंद्र जून, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार, पुलिस उपाधीक्षक विवेक कुंडू, रवि खुंडिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।