अधिकारी समाधान शिविर में प्राप्त शिकायतों का शीघ्र करें निपटाराः उपायुक्त अजय कुमार

अधिकारी समाधान शिविर में प्राप्त शिकायतों का शीघ्र करें निपटाराः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे समाधान शिविर में प्राप्त शिकायतों का यथाशीघ्र समाधान करना सुनिश्चित करें ताकि आमजन को परेशानी न हो। सरकार के निर्देशानुसार हर कार्य दिवस जिला व उपमंडल मुख्यालय पर सुबह 9 से 11 बजे तक समाधान शिविर में जन शिकायतों की सुनवाई की जा रही है। मंगलवार को जिला मुख्यालय स्तर पर समाधान शिविर में 157 शिकायतें प्राप्त हुई, जिन्हें आवश्यक कार्यवाही के लिए मौके पर उपस्थित संबंधित अधिकारियों को भेजा गया।

उपायुक्त अजय कुमार ने स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त विजय सिंह मलिक, नगराधीश अंकित कुमार के साथ लोगों की शिकायतें सुनी। समाधान शिविर में प्राप्त 157 शिकायतों में से 56 शिकायत परिवार पहचान पत्र, 19 शिकायत अपराध से संबंधित, 32 शिकायत प्रॉपर्टी आईडी, 5 शिकायतें बिजली तथा 45 अन्य शिकायतें है।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार समाधान शिविरों में प्रॉपर्टी आईडी, परिवार पहचान पत्र, भूमि पंजीकरण, स्थानीय निकाय से अनापत्ति प्रमाण पत्र, नगर पालिकाओं से नक्शे की स्वीकृति, समाज कल्याण विभाग की विभिन्न पेंशन, राशन कार्ड एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली, अपराध से संबंधित शिकायतों, बिजली, सिंचाई, जन स्वास्थ्य से संबंधित शिकायतों की हर कार्य दिवस को सुबह 9 से 11 बजे तक सुनवाई की जा रही है। इस दौरान जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजपाल चहल, जिला राजस्व अधिकारी कनब लाकड़ा, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक वरिंद्र सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों ने विभाग से संबंधित शिकायत की सुनवाई कर इसके निपटारे के लिए आवश्यक कार्यवाही की।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को ठीक करने के लिए गांव व शहर के वार्ड स्तर पर विशेष शिविर आयोजित किये जा रहे है। इन शिविरों में संबंधित टीमों द्वारा परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दुरुस्त किया जा रहा है। गांव व वार्ड स्तर पर लगातार 22 जून तक इन शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

प्रदेश सरकार की लोगों की समस्याओं के शीघ्र निपटारे के लिए शुरू की गई नई पहल से लोगों को लाभ मिल रहा है। स्थानीय वार्ड नंबर 35 जनता कॉलोनी निवासी जयकरण पुत्र गुलजारी लाल ने कहा कि वे समाधान शिविर आयोजित करने के लिए प्रदेश सरकार व मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का आभार व्यक्त करते है। सरकार की इस नई पहल से लोगों की शिकायतों का मौके पर ही निपटारा हो रहा है। उन्होंने कहा कि वे वृद्धावस्था पेंशन बनवाने के लिए समाधान शिविर में पहुंचे थे, जिनकी प्रशासन द्वारा परिवार पहचान पत्र में जन्मतिथि को वेरीफाई किया गया है तथा शीघ्र ही इनकी पेंशन स्वीकृत हो जायेगी।