बरसाती जल निकासी के लिए सभी विकल्पों पर कार्य करें अधिकारीः उपायुक्त अजय कुमार

बरसाती जल निकासी को लेकर डीसी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित।

बरसाती जल निकासी के लिए सभी विकल्पों पर कार्य करें अधिकारीः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने अधिकारियों को बरसाती जल निकासी के तमाम विकल्पों पर कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उपायुक्त आज बरसाती जल निकासी के लिए जिला में किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में नगर निगम आयुक्त धीरेंद्र खडग़टा भी मौजूद थे।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि नगर के सभी निचले क्षेत्र जहां पर जलभराव होता है, पहले से ही चिन्हित है। उन्होंने जिन क्षेत्रों की जल निकासी के लिए डिस्पोजल बनाये गए है, उन्हें दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिन क्षेत्रों का डिस्पोजल से जुड़ाव नहीं है, वहां पर अस्थाई पंप सेट लगाने की व्यवस्था की जाए ताकि बरसात होने की स्थिति में तुरंत प्रभाव से जल निकासी की जा सके। बैठक में गोकर्ण क्षेत्र की जल निकासी के लिए डिस्पोजल बनाने का निर्णय लिया गया और अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि तुरंत प्रभाव से इसका प्रस्ताव तैयार किया जाए।

उपायुक्त अजय कुमार ने ताऊ देवी लाल पार्क में भी स्थाई पंप सेट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल निकासी को लेकर छोटू राम चौक, रेलवे रोड, किला रोड, हिसार रोड़, गौकर्ण क्षेत्र, पुरानी आईटीआई क्षेत्र, सुखपुरा, टीबी अस्पताल व दिल्ली रोड़ आदि क्षेत्रों में जल निकासी के लिए अधिकारियों से बिंदु वाइज चर्चा की और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए। इसके साथ ही उन्होंने शेष बचे नालों व ड्रेनों की सफाई का कार्य भी निर्धारित समय अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए। जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में बरसाती जल निकासी के कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त अजय कुमार ने निर्देश दिए कि सभी जरूरी स्थानों पर सिंचाई विभाग द्वारा पंपसेट लगाए जाएं और बिजली विभाग उन्हें जल्द से जल्द अस्थाई बिजली का कनेक्शन प्रदान करें। उन्होंने डीडीपीओ को ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पंप सेट खरीदने के भी निर्देश दिए।

नगर निगम आयुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि जल निकासी के लिए सभी विभागों को टीम भावना से काम करना होगा। इसके लिए उन्होंने ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए ताकि जल निकासी के लिए तुरंत प्रभाव से कार्य किया जा सके। उन्होंने उपमंडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने स्तर पर जल निकासी प्रबंधों को लेकर बैठक आयोजित करें। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जल निकासी के कार्यों के लिए निगम के पास पैसे की कोई कमी नहीं है।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार, उपमंडलाधीश राकेश कुमार सैनी, दलबीर सिंह फौगाट, सुभाष चंद्र जून, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जितेंद्र कुमार, जिला राजस्व अधिकारी चंद्र मोहन बिश्नोई, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता मनिंदर कादयान, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता दिनेश राठी, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता आरके शर्मा, तहसीलदार मनोज कुमार, राजेश कुमार, गुलाब सिंह, कार्यकारी अभियंता नरेंद्र कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।