पिंक बूथों का संचालन करेगी केवल महिला कर्मचारीः एडीसी वैशाली सिंह

जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में स्थापित किया गया एक-एक पिंक बूथ।

पिंक बूथों का संचालन करेगी केवल महिला कर्मचारीः एडीसी वैशाली सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार जिला की चारों विधानसभाओं में एक-एक पिंक बूथ स्थापित किया गया है, जिनका संचालन केवल महिला कर्मचारियों द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि महिला मतदान पार्टियों के सदस्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली के प्रशिक्षण को ध्यान पूर्वक ग्रहण करें।

एडीसी वैशाली सिंह स्थानीय जिला विकास भवन के डीआरडीए सभागार में पिंक बूथों के लिए तैनात की गई महिला मतदान पार्टियों के सदस्यों को प्रशिक्षण शिविर में संबोधित कर रही थी। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसके तीन भाग होते है, जिसमें कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट यूनिट शामिल है। कंट्रोल यूनिट के टोटल बटन को दबाने से में बैटरी के स्टेटस, उम्मीदवारों की संख्या तथा डाले गए मतों की कुल संख्या की जानकारी प्राप्त होती है। एक बैलेट यूनिट में 16 प्रत्याशियों का विवरण दर्ज किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि रोहतक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 26 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है, इनके अलावा नोटा का भी प्रावधान है। इसलिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर बैलेट यूनिट की 2 यूनिट रखी जायेगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक-एक वीवीपैट यूनिट भी रखी जायेगी।  वीवीपैट के माध्यम से मतदाता 7 सेकेंड के लिए स्वयं द्वारा डाले गए वोट की स्लीप देख सकता है, जिस पर डाले गए वोट से संबंधित चुनाव प्रत्याशी का क्रमांक संख्या, नाम व चुनाव चिन्ह प्रदर्शित होता है। प्रशिक्षण शिविर में मास्टर ट्रेनर द्वारा महिला पोलिंग स्टाफ को ईवीएम को आपस में जोड़ने से लेकर मॉक पोल तथा चुनाव संपन्न  करवाने तक पूरी प्रक्रिया का डेमो दिया।