पुरानी हाऊसिंग बोर्ड कालोनी में पेयजल को लेकर मचा हाहाकार

- देर-सवेर जल आपूर्ति ने की महिलाओं की नींद हराम

पुरानी हाऊसिंग बोर्ड कालोनी में पेयजल को लेकर मचा हाहाकार

रोहतक, गिरीश सैनी। पिछले डेढ़ माह से पेयजल की कमी के चलते ओल्ड हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी के निवासियों में हाहाकार मचा है। निर्धारित समय पर पेयजल आपूर्ति न होने और पानी का प्रेशर कम होने के कारण लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पेयजल आपूर्ति देर-सवेर किए जाने के कारण महिलाओं की नींद हराम हो रही है। कॉलोनी के कुछ हिस्सों में कई महीनों से गंदे पानी की सप्लाई हो रही है। लगभग आधा घंटा ही पेयजल आपूर्ति होने के कारण कॉलोनीवासियों को स्कूटरों पर करीब दो किलोमीटर दूर कन्हेली रोड स्थित हैंड पंप से पेयजल भर कर लाना पड़ रहा है।

ओल्ड हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी जवाहर लाल खुराना, पूर्व अध्यक्ष डॉ. दर्शन सचदेवा व रोशन लाल जैन का कहना है कि एसोसिएशन के सदस्य इस समस्या को लेकर कई बार पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर व मेयर मनमोहन गोयल सहित जिला प्रशासन को शिकायत दे चुके हैं। अधिकारियों को कॉलोनी वासियों की पेयजल समस्या का हल करने के लिए निर्देश दिए जाने के बावजूद आज तक इस समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है। भयंकर गर्मी में लोगों को दूर-दूर से पीने का पानी हैंड पंपों से भर कर लाना पड़ रहा है।

कॉलोनी वासी वृद्ध नरसिंह लाल चुघ, राजेंद्र व संजय का कहना है कि जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित समय पर पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है। प्रेशर कम होने के कारण शाम 7 बजे वाली पानी की सप्लाई पूरी तरह बाधित है। रात को कभी 10 बजे और कभी 11 बजे पेयजल आपूर्ति की जाती है।

ओल्ड हाऊसिंग बोर्ड निवासी वरिष्ठ पत्रकार सोमनाथ शर्मा व सुभाष मेहता ने बताया कि उनकी गली में गंदे पानी की सप्लाई की समस्या को लेकर पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर के माध्यम से प्रशासन पर दबाव बनाकर दो साल पूर्व गली के लोगों ने पुरानी पाइप लाइन हटवाकर नई पाइप लाइन बिछवाई थी। नई पाइप लाइन से कनेक्शन जुड़वाने के लिए मकान मालिकों ने हजारों रुपये अपनी जेब से खर्चे थे। प्रेशर कम होने के कारण पिछले दो महीनों से पेयजल समस्या का सामना करना पड़ रहा है। देर-सवेर होने वाली पेयजल आपूर्ति में गली के एक-दो घरों में ही आधा-पौना घंटा पानी आता है जबकि बाकी के घरों को देर रात तक पेयजल आपूर्ति की इंतजार में नींद खराब करनी पड़ती है।

कॉलोनी की महिलाओं सुषमा सचदेवा, राज रानी बजाज व लक्ष्मी देवी का कहना है कि उनका पानी का कनेक्शन पुरानी पाइप लाइन से है। पेयजल आपूर्ति के समय शुरुआती दौर में 15 से 20 मिनट तक गंदा पानी आता है, जिसके चलते टूटी खुली रखनी पड़ती है।