सरकार द्वारा भू-मालिकों को दिया गया मालिकाना हकः सांसद कृष्ण लाल पंवार

मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के लाभार्थी परिवारों को वितरित की रजिस्ट्री।

सरकार द्वारा भू-मालिकों को दिया गया मालिकाना हकः सांसद कृष्ण लाल पंवार

रोहतक, गिरीश सैनी। राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र में लाल डोरे के भू-मालिकों को मालिकाना हक तथा मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के तहत गत 20 वर्ष से लीज इत्यादि पर रहने वाले लोगों को मालिकाना हक प्रदान कर सराहनीय कार्य किया गया है।

सांसद कृष्ण लाल पंवार स्थानीय जिला विकास भवन स्थित सभागार में जिला स्तर पर शहरी क्षेत्र में लाल डोरे के भू-मालिकों को स्वामित्व पत्र वितरण एवं मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के पात्र परिवारों को रजिस्ट्री वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित गण को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने वर्चुअली मानेसर से राज्य स्तरीय समारोह से लोगों को संबोधित किया तथा लाभार्थियों को स्वामित्व पत्र एवं रजिस्ट्री वितरित की। उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त अजय कुमार ने राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

सांसद कृष्ण लाल पंवार ने पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त अजय कुमार के साथ इन योजनाओं के लाभार्थियों को स्वामित्व पत्र तथा रजिस्ट्री वितरित की। सांसद पंवार ने कहा कि जिला प्रशासन व नगर निगम के अधिकारियों ने इस दिशा में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि जिला में लाल डोरा मुक्त योजना के तहत 15587 लाभार्थियों को स्वामित्व पत्र तथा मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के तहत 417 लाभार्थियों को रजिस्ट्री वितरित की गई है, जो लंबे समय से मालिकाना हक प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नगर निगम के माध्यम से सरकार द्वारा संपत्तियों का स्वयं सत्यापन करवाया जा रहा है ताकि कोई अन्य व्यक्ति उनका दुरुपयोग न कर सके।

राज्यसभा सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा देशभर में 11.5 करोड़ घरों में नल से जल पहुंचाया है तथा 55 करोड़ लाभार्थियों ने आयुष्मान योजना का लाभ लिया है। पीएम आवास योजना के तहत 4 करोड़ घर गरीबों को दिए गए है। उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को एलपीजी गैस कनैक्शन दिए गए है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी का आह्वान किया है कि वे एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाकर उसकी देखरेख करें। सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाया गया है। गरीब लोगों के घरों पर मुफ्त सॉलर पैनल लगाने के लिए भी योजना क्रियान्वित की जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 7 नए आईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स, 375 मेडिकल कॉलेज, 300 विश्वविद्यालय आदि स्थापित किये है।

राज्यसभा सांसद ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 75 वर्ष या इससे अधिक आयु के पेड़ के मालिक को 2500 रुपये प्रतिमाह पेंशन देने का निर्णय भी लिया है। लड़कियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए 150 किलोमीर तक मुफ्त बस सेवा की सुविधा दी गई है। इसके अलावा 70 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्णय भी लिया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में प्रदेश के मात्र पांच शहर मेट्रो से जुड़े थे। अब इनकी संख्या 20 हो चकी है। प्रदेश में 75 लाख बीपीएल परिवार योजनाओं का लाभ ले रहे है। आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जा रहा है। सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को राहत देते हुए सरचार्ज माफ किया गया है, 2 किलोवाट स्वीकृत लोड वाले उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गरीब लोगों को 100-100 वर्ग गज के प्लॉटों के दस्तावेज सौंपे गए है तथा शहरी क्षेत्रों में 30-30 गज के प्लॉट अलॉट किये गए है। प्रदेश के लगभग 6 हजार गांव में 24 घंटे बिजली दी जा रही है, उद्योग क्षेत्र को 24 घंटे तथा कृषि क्षेत्र को 8 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। शहरी क्षेत्रों में सीवर व पेयजल लाइनों को अमरूत 2.0 के तहत जनस्वास्थ्य विभाग को स्थानांतरित किया जा रहा है। उच्च क्षमता के एसटीपी लगाकर किसानों को सिंचाई के लिए पानी भी उपलब्ध करवाया जायेगा। लोगों की समस्याओं के निपटारे के लिए जिला में उपमंडल स्तर पर समाधान शिविर आयोजित किये जा रहे है।

इस दौरान पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न पोर्टलों के माध्यम से पारदर्शी तरीके से पात्र लोगों तक योजनाओं व सेवाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा लोगों को शहरी क्षेत्र में 30-30 गज के प्लॉट तथा ग्रामीण क्षेत्र में 100-100 गज के प्लॉटों के दस्तावेज सौंपे गए है। जिला में 15576 लाभार्थियों को शहरी क्षेत्र में लाल डोरा मुक्त योजना के तहत स्वामित्व पत्र मिले है।

नगर निगम के संयुक्त आयुक्त विजय मलिक ने कार्यक्रम के मुख्यातिथि व अन्य अतिथिगण का स्वागत करते हुए कहा कि निगम द्वारा मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के सभी लाभार्थियों की कंवेंस डीड करवाई गई है। शहरी क्षेत्र में लाल डोरे के 15587 भू-मालिकों को स्वामित्व पत्र दिए जा रहे है।

इस दौरान पूर्व मेयर मनमोहन गोयल, महम नगर पालिका की चेयरपर्सन भारती पंवार, उपमंडलाधीश आशीष कुमार, नगर निगम संयुक्त आयुक्त विजय मलिक एवं अंकिता वर्मा, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी डॉ. जितेंद्र मलिक, नगर निगम के उप निगम आयुक्त जितेंद्र कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।