जीजेयू में नई शिक्षा नीति के तहत होगा अंग्रेजी का पीजी पाठ्यक्रम

जीजेयू में नई शिक्षा नीति के तहत होगा अंग्रेजी का पीजी पाठ्यक्रम

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का अंग्रेजी विभाग दो वर्षीय मास्टर डिग्री कोर्स नई शिक्षा नीति के तहत करवाएगा। एमए अंग्रेजी के 50 सीटों के लिए फार्म भरने की अंतिम तिथि 5 जुलाई निर्धारित की गई है। दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई को सुबह 09:30 से 11:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा का परिणाम 19 जुलाई, 2023 को घोषित किया जाएगा। 

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि विभाग में विभिन्न शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियां समय-समय पर आयोजित की जाती हैं।

विभागाध्यक्ष प्रो. राकेश बहमनी ने बताया कि एमए अंग्रेजी में दाखिला के लिए स्नातक डिग्री में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त हरियाणा के एससी उम्मीदवारों को स्नातक डिग्री में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि अंग्रेजी विभाग मास्टर डिग्री के साथ-साथ एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स भी कराया जाएगा जिसमें फ्रेंच भाषा, जर्मन भाषा, मंदारिन भाषा तथा स्पेनिश भाषा शामिल हैं। इसके अतिरिक्त अंग्रेजी से हिंदी और हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद का सर्टिफिकेट कोर्स भी करवाया जा रहा है। 

विभाग की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि बैच 2019-21 की छात्रा कोमल, गीता, कोमल मलिक और प्रीति कौशिक ने यूजीसी जेआरएफ उत्तीर्ण किया है। वहीं बैच 2020-21 की छात्रा प्रियंका ने यूजीसी जेआरएफ तथा अनुराग व मंशी ने यूजीसी नेट उत्तीर्ण किया है। छात्रा भारती शर्मा एसएमआर ज्यांकी देवी एजुकेशन ग्रुप, डूमरा में शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं।