फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में स्थापित करेगी सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस

नए प्रशिक्षण व वैज्ञानिक अनुसंधानों को प्रोत्साहित करने में मिलेगी मददः कुलपति प्रो. दिनेश कुमार

फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में स्थापित करेगी सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस

गुरुग्राम, गिरीश सैनी। फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया गुरुग्राम विवि के फार्मेसी विभाग के विद्यार्थियों के लिए सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस (उत्कृष्टता केंद्र) स्थापित करेगी। फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मोंटू पटेल ने शुक्रवार को इस संदर्भ में गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार से मुलाकात की।

इस दौरान विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई। फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जीयू के फार्मेसी विभाग का विधिवत निरीक्षण किया। उन्होंने विभाग की लैब, स्मार्ट कक्षाएं, आधुनिक आधारभूत संरचना एवं प्रयोगशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने गुरुग्राम विवि की आधारभूत संरचना की प्रशंसा करते हुए कहा कि फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा जीयू में बनाया जाने वाला सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस शोध और औषधीय निर्माण के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन करेगा। इस सेंटर में फार्मेसी से संबंधित दुनिया की आधुनिक मशीनें लगाई जाएगी, जिससे औषधीय परीक्षण, जैव,  रासायनिक परीक्षण सभी एक ही समय में आसानी से हो सकेंगे। साथ ही विद्यार्थियों को नवीनतम उपकरणों को संभालने और काम करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि यह जीयू के लिए गौरव की बात है कि पीसीआई ने यहां सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस केंद्र की स्थापना से नए प्रशिक्षण व वैज्ञानिक अनुसंधानों को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।