पेट में कीड़ों की वजह से रुक जाता शारीरिक व मानसिक विकासः उपायुक्त अजय कुमार

पेट में कीड़ों की वजह से रुक जाता शारीरिक व मानसिक विकासः उपायुक्त अजय कुमार

कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया।

रोहतक, गिरीश सैनीc। उपायुक्त अजय कुमार ने जिला के सभी बच्चों, किशोर व किशोरियों को पेट के कीड़े मारने वाली दवा एल्बेंडाजोल खिलाने का आह्वान किया है। स्थानीय जेपी इंटरनेशनल स्कूल में बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया।

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि विशेष रूप से 1 से 19 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कृमि मुक्ति के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस दिन का उद्देश्य बच्चों और किशोरों के बीच परजीवी आंतों के कीड़े, या मिट्टी से फैलने वाले कृमि के प्रसार को कम करना है। उन्होंने बताया कि जिला के लगभग चार लाख बच्चों, किशोर व किशोरियों के अलावा 20 से 24 वर्ष की स्तनपान न कराने वाली महिलाओं व उन महिलाओं को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है, जो गर्भवती नहीं है।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि पेट में कीड़े होने की वजह से बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास रुक जाता है और वे कुपोषण व एनीमिया ग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे बच्चे हमेशा थकावट महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि जिला के सभी निजी व सरकारी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, आंगनवाड़ी वर्कर्स, आशा वर्कर्स, शिक्षकों को यह दवा खिलाने का कार्य किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि एल्बेंडाजोल सभी ग्रुपों को निशुल्क प्रदान की जा रही है। स्कूली बच्चों से मुखातिब होते हुए उपायुक्त ने कहा कि वह जल्द ही दोबारा स्कूल में आकर बच्चों से सीधा संवाद करेंगे और कैरियर निर्माण के विभिन्न विकल्पों पर भी चर्चा करेंगे और बताएंगे कि किस प्रकार से प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए कौन-कौन से कदम उठाए जाने चाहिए।

सिविल सर्जन डॉ अनिल बिरला ने कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 1 से 2 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की आधी गोली दी जा रही है जबकि 2 से 19 वर्ष तक के बच्चों को एक गोली की खुराक दी जा रही है। इस अवसर पर उप सिविल सर्जन डॉ के.एल. मलिक, डॉ रेनू कंबोज, अंजलि अरोड़ा व परमजीत आदि मौजूद रहे।

(16/02/2024)