बढ़ते तापमान का एक ही हल पौधारोपण: प्रो नरसी बिश्नोई

बढ़ते तापमान का एक ही हल पौधारोपण: प्रो नरसी बिश्नोई

-कमलेश भारतीय
हिसार: बढ़ते तापमान का एक ही हल है पौधारोपण।  चाहे जन्मदिन हो या वैवाहिक वर्षगांठ या फिर खुशी का कोई भी अवसर हमें पौधारोपण करना चाहिए। यह कहना है गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो नरसी राम बिश्नोई का। ‌वे पर्यावरण दिवस के अवसर पर गुरु जम्भेश्वर धार्मिक अध्ययन संस्थान के पास पौधारोपण करने के बाद बातचीत कर रहे थे । प्रो नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि हमने अपनी गलतियों से ही तापमान बढ़ाया है । पर्यावरण संतुलन बनाये रखने के लिए पौधारोपण बहुत जरूरी है। यह जो इतनी हीट वेव हो रही है, यह पृथ्वी को असंतुलित करने का  ही दुष्परिणाम है। प्रो बिश्नोई ने बताया कि हीट वेव से दुनिया भर में लगभग पांच लाख लोगों की जान चली जाती है, जिनमें से 45 प्रतिशत लोग एशिया से होते हैं। पौधारोपण न करने से सूखे की समस्या भी बढ़ रही है जिससे जलस्तर भी लगातार नीचे जा रहा है। 
प्रो बिश्नोई ने बताया कि बंगला देश, पाकिस्तान के बाद भारत ही सबसे प्रदूषित देश है, जिसके लिए हमें पौधारोपण का सहारा लेना पड़ेगा। उनके अनुसार गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय परिसर में इतने पेड़ पौधे हैं, जिनके चलते परिसर का तापमान मिसिर शहर से चार पांच डिग्री कम रहता है और कभी कभी तो गुजवि में बारिश होती है जोकि शहर में नहीं होती।
पौधारोपण के अवसर पर कुलसचिव प्रो विनोद छोक्कर, प्रो देवेंद्र कुमार, प्रो संदीप राणा, प्रो कृष्णा राम बिश्नोई, प्रो  संजीव, प्रो सुनीता, प्रो योगेश छाबा, प्रो दलबीर सिंह, प्रो मनोज दयाल, ओमप्रकाश सांगवान, रण सिंह बेनीवाल, अंजु गुप्ता आदि मौजूद थे।