प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यासः सांसद डॉ. अरविंद शर्मा

रोहतक रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देंगे संदेश।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यासः सांसद डॉ. अरविंद शर्मा

रोहतक, गिरीश सैनी। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत दिल्ली मंडल के 14 रेलवे स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्यों की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रखेंगे। रोहतक के सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत दिल्ली डिवीजन के चौदह स्टेशनों यानी सोनीपत, मोदीनगर, गाजियाबाद, सब्जी मंडी, जींद जंक्शन, रोहतक, पटौदी रोड, बहादुरगढ़, दिल्ली कैंट, शामली, नरेला, मानसा, फरीदाबाद, नरवाना जं. का पुनर्विकास किया जाना है।

डॉ. अरविंद शर्मा ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना भारतीय रेलवे की एक प्रमुख परियोजना है। इस परियोजना का लक्ष्य कनेक्टिविटी और पहुंच में सुधार के इरादे से देश भर में रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करना है। अमृत भारत स्टेशन योजना एक महत्वपूर्ण पहल है, जिससे भारत में रेलवे प्रणाली का उपयोग करने वाले लाखों लोगों को लाभ होगा। इस योजना की परिकल्पना यात्रियों को सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए की गई है।

सांसद ने बताया कि योजना के तहत पुराने निचले स्तर के भवन के स्थान पर आंशिक रूप से नए स्टेशन भवन का निर्माण, सर्कुलेटिंग क्षेत्र के साथ दूसरे प्रवेश द्वार का विकास और पार्किंग सहित अन्य सुविधाएं, प्लेटफार्मों पर मौजूद पुराने कमरों और दुकानों को हटाना, अग्रभाग में सुधार, नई योजना बनाना यात्रियों/दिव्यांगजनों के लिए पिक एंड ड्रॉप सुविधाओं के साथ सर्कुलेटिंग एरिया (अर्थात् प्रवेश द्वार पर रैंप, समर्पित शौचालय, समर्पित वाटर बूथ, साइनेज, एफओबी पहुंच, आदि), सर्कुलेटिंग क्षेत्र में स्थानीय कला/ऐतिहासिक स्मारकों के अनुरूप भूदृश्य, आधुनिक स्टेशन भवन, वीआईपी लाउंज और वेटिंग हॉल में पर्यावरण के अनुकूल शौचालय ब्लॉक, यात्री मार्गदर्शन, कोच स्थिति बोर्ड और अन्य ट्रेन आगमन/प्रस्थान बोर्ड के लिए मानकीकृत साइनेज प्रदान करना, स्टेशन भवन, प्रतीक्षा कक्ष और वीआईपी लाउंज के लिए नए फर्नीचर का प्रावधान, चार नग एस्केलेटर और दो नग लिफ्ट भी प्रदान की जाएंगी। इन पुनर्विकास कार्यों की अनुमानित लागत 29 करोड़ रुपये है।

अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत रोहतक रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के शिलान्यास के अवसर पर रोहतक रेलवे स्टेशन पर भी 6 अगस्त को सुबह 9 बजे कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में सांसद डॉ. अरविंद शर्मा मौजूद रहेंगे। रेलवे स्टेशन पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को सुना जाएगा।