देश-दुनिया के सामने प्रदूषण व ग्लोबल वार्मिंग एक बड़ी चुनौतीः राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा

एक पेड़ मां के नाम के तहत जिलास्तरीय पौधारोपण आयोजित।

देश-दुनिया के सामने प्रदूषण व ग्लोबल वार्मिंग एक बड़ी चुनौतीः राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा

रोहतक, गिरीश सैनी। राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने कहा है कि देश व दुनिया के सामने बढ़ता प्रदूषण व ग्लोबल वार्मिंग एक सबसे बड़ी समस्या व चुनौती है। सांसद शुक्रवार को भिवानी रोड स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित एक पेड़ मां के नाम जिला स्तरीय पौधारोपण महाअभियान में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

सांसद जांगड़ा ने कहा कि बढ़ते औद्योगीकरण, सडक़ें, भवनों के कारण प्रकृति का संतुलन बिगड़ गया है। इसका मूल कारण वृक्षों की कमी है। इसी के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों का आह्वान किया है कि एक पेड़ मां के नाम से प्रत्येक नागरिक अवश्य पौधारोपण करें। उस पौधे की देखरेख में सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अपने ऊपर ले।

वृक्षों की देखभाल एक मां की तरह करेः पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर

इस दौरान हरियाणा के पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि अधिक से अधिक पौधारोपण करके हम प्रकृति के करीब जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बढ़ते प्रदूषण पर विशेष ध्यान दिया है। इसी के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में एक पेड़ मां के नाम से मुहिम चलाई है। ग्रोवर ने कहा कि प्रकृति के करीब वापिस लौटने के लिए प्रत्येक नागरिक को न केवल वृक्षारोपण करना होगा, बल्कि ठीक उसी तरह से उसका लालन पोषण करना होगा जिस प्रकार एक मां अपने बच्चों के लिए करती है। पूर्व मंत्री ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत आज प्रदेश भर में 51 लाख पौधे सरकारी विभागों द्वारा लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद बच्चों से नशे से दूर रहने का भी आवाहन किया।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम पौधारोपण अभियान में आज एक दिन में ढाई लाख पौधों का जिला के विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में पौधारोपण करवाया गया है। उन्होंने जिला वासियों से इस अभियान में बढ़-चढक़र भाग लेने का भी आह्वान किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पौधारोपण अभियान के बारे में विस्तार से चर्चा की।

कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, वन संरक्षक सुंदर सांभरिया, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार, पूर्व मेयर मनमोहन गोयल, जिला परिषद की चेयरपर्सन मंजू हुड्डा, जिला शिक्षा अधिकारी मनजीत मलिक, प्राचार्य हरि स्वरूप तथा वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।