हरियाणा विधानसभा आम चुनाव की तैयारियां जारीः उपायुक्त अजय कुमार

मतदान पार्टियों को ईवीएम, वीवीपैट की कार्य प्रणाली का प्रशिक्षण दिया।

हरियाणा विधानसभा आम चुनाव की तैयारियां जारीः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि रोहतक जिला में हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियां जारी हैं। जिला की सभी विधानसभाओं में मतदान पार्टियों में शामिल सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एवं वीवीपैट की कार्य प्रणाली का प्रशिक्षण दिया गया है। आगामी 4 अक्टूबर को मतदान पार्टियों को चुनाव सामग्री वितरित कर मतदान केंद्रों के लिए भेजा जाएगा तथा 5 अक्टूबर को मतदान होगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि जिला की चारों विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारियों की अध्यक्षता में मतदान पार्टियों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों व वीवीपैट की कार्य प्रणाली की जानकारी देने के साथ-साथ आयोग की आवश्यक हिदायतों बारे भी जागरूक किया गया है। मतदान पार्टियों को मास्टर ट्रेनर द्वारा ईवीएम एवं वीवीपैट का डेमो भी दिया गया तथा ईवीएम में किसी प्रकार की खराबी होने पर उसके समाधान के बारे भी बताया गया।

उपायुक्त ने बताया कि प्रशिक्षण शिविरों में मतदान पार्टियों के सदस्यों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आवश्यक हिदायतों के बारे में भी जागरूक किया गया है। मतदान पार्टियों के सदस्यों को मतदान केंद्र पर पहुंचने, 5 अक्टूबर को मतदान शुरू होने से पूर्व मॉक पोल की प्रक्रिया, मतदान प्रक्रिया, मतदान के लिए निर्धारित समय पूरा होने पर किए जाने वाले कार्यों तथा मतदान संपन्न होने पर की जाने वाली कार्यवाही तथा मतदान के दौरान एवं मतदान के उपरांत भरे जाने वाले फार्म के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।