प्रधानमंत्री मोदी ने योग को विश्व में दिलाई पहचानः राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा

सांसद ने खेड़ी-महम व इस्माइला 9बी में किया योग शालाओं का उद्घाटन व शिलान्यास

प्रधानमंत्री मोदी ने योग को विश्व में दिलाई पहचानः राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा

रोहतक, गिरीश सैनी। राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय प्राचीन पद्धति योग को विश्व में पहचान दिलाई है। प्रतिदिन योग कर हम स्वस्थ रह सकते है तथा विश्व भी स्वास्थ्य सही रखने के लिए योग को अपना रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा मोटे अनाज को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। हर व्यक्ति अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग को जीवन का हिस्सा बनाये तथा मोटे अनाज का भी सेवन करें।

सांसद रामचंद्र जांगड़ा स्थानीय राजीव गांधी खेल परिसर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित योग साधकों को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने उपायुक्त अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, जिला परिषद की चेयरपर्सन मंजू हुड्डा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार, नगराधीश अंकित कुमार, पूर्व मेयर मनमोहन गोयल, भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय बंसल के साथ दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सभी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल के अनुसार योगासन व प्राणायाम का अभ्यास किया। राज्यसभा सांसद ने स्टेडियम परिसर में पौधारोपण भी किया। जिला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में लगभग 4850 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। सांसद ने खेड़ी-महम गांव में नवनिर्मित योग व्यायामशाला का उद्घाटन किया तथा गांव इस्माइला 9बी में योग व्यायामशाला का शिलान्यास किया।

सांसद जांगड़ा ने कहा कि भारत के ऋषि-मुनियों ने योग के महत्व को ध्यान में रखते हुए इसे जीवन शैली के रूप में अपनाया तथा यह भारतीय प्राचीन पद्धति लोगों में प्रचलित रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मोटे अनाज को विश्व में पहचान दिलाने के लिए जी-20 सम्मेलन में मेहमानों को मोटे अनाज से बने स्वादिष्ट व्यंजन दिए गए। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण योगदान देने वाले योग सहायकों व योग प्रशिक्षकों को प्रशंसा पत्र वितरित कर सम्मानित किया। उपायुक्त अजय कुमार ने राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा को जिला प्रशासन की ओर से आयुष किट भेंट कर सम्मानित किया।

योग प्रशिक्षक पूनम ने सभी योग साधकों को सर्वदा अपनी सोच में संतुलन बनाये रखने का संकल्प दिलवाया। कार्यक्रम का समापन शांति पाठ से हुआ। इस दौरान जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजपाल चहल, तहसीलदार राजेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी मनजीत मलिक, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. ईशा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।