इंडिविजुअल लाइफ एंड वैलनेस मैटर्स विषय पर पब्लिक टॉक आयोजित

अंदरूनी रूप से मजबूत व्यक्ति आत्महत्या की नहीं सोचेगाः डॉ. शरणजीत कौर

इंडिविजुअल लाइफ एंड वैलनेस मैटर्स विषय पर पब्लिक टॉक आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी। मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को रेखांकित करते हुए तथा आत्महत्या की रोकथाम के लिए मनोवैज्ञानिक पहल पर फोकस करते हुए मंगलवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के तत्वावधान में- इंडिविजुअल लाइफ एंड वैलनेस मैटर्स विषयक पब्लिक टॉक का आयोजन किया गया।

 

मनोविज्ञान विभाग की अध्यक्षा प्रो. सर्वदीप कोहली ने बताया कि इस व्याख्यान का आयोजन विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के उपलक्ष्य में किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि भारतीय पुनर्वास परिषद की अध्यक्षा डॉ. शरणजीत कौर ने किया। बतौर रिसोर्स पर्सन्स प्रतिष्ठित मनोचिकित्सक डॉ. डी.के. पुरी तथा क्लिनिकल साइकोलोजिस्ट डॉ. पवन कुमार ने विशेष व्याख्यान कार्यक्रम में दिए।

 

भारतीय पुनर्वास परिषद की अध्यक्षा डॉ. शरणजीत कौर ने कहा कि आत्महत्या के कई कारण हैं। उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व फैक्टर, फैमिली फैक्टर तथा बाह्य फैक्टर इस मुद्दे में अहम है। डॉ. शरणजीत कौर ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को खुद को स्वयं मजबूत करना होगा। अंदरूनी रूप से मजबूत व्यक्ति आत्महत्या की नहीं सोचेगा, ऐसा डॉ. शरणजीत कौर का कहना था।

 

कार्यक्रम के प्रारंभ में इस कार्यक्रम की संयोजिका प्रो. शालिनी सिंह ने इस पब्लिक टॉक की थीम पर प्रकाश डाला। रिसोर्स पर्सन प्रतिष्ठित मनोचिकित्सक डॉ. डी.के.पुरी ने आत्महत्या के विविध कारणों पर प्रकाश डाला। उन्होंने आत्महत्या की मनोवृत्ति को पहचानने तथा इसके रोकथाम के लिए प्रभावी हस्तक्षेप बारे बताया। क्लिनिकल साइकोलोजिस्ट डॉ. पवन कुमार ने आत्महत्या की रोकथाम के लिए मनोवैज्ञानिक जागरूकता के लिए जरूरी प्रयासों पर फोकस किया। आभार प्रदर्शन कार्यक्रम समन्वयिका डॉ. शशि रश्मि ने किया। मंदीप कुमार तथा अजय ने मंच संचालन किया। इस कार्यक्रम में मनोविज्ञान विभाग समेत अन्य विभागों के प्राध्यापक, शोधार्थी एवं विद्यार्थी शामिल हुए।