अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में मुख्यमंत्री के उपहारों को खरीद सकेगी जनताः ओएसडी गजेंद्र फोगाट

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में मुख्यमंत्री के उपहारों को खरीद सकेगी जनताः ओएसडी गजेंद्र फोगाट

रोहतक, गिरीश सैनी। मुख्यमंत्री के ओएसडी गजेंद्र फोगाट ने बताया कि कुरुक्षेत्र में आयोजित किए जा रहे अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2023 में मुख्यमंत्री के उपहारों को कोई भी पर्यटक निर्धारित दामों पर खरीद सकता है। इस महोत्सव में पहली बार सरस मेले के स्टॉल नंबर 13 व 14 पर विभिन्न कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री को मिले उपहारों को बिक्री के लिए रखा जाएगा। रंग-बिरंगी लाइटों से सजे ये स्टॉल सरस मेले में आकर्षण का केंद्र भी रहेंगे।

ओएसडी गजेंद्र फोगाट ने कहा कि मुख्यमंत्री के उपहारों की बिक्री से मिले पैसे को मुख्यमंत्री राहत कोष के साथ-साथ सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए खर्च किया जाएगा। इससे आमजन को फायदा होगा। इन उपहारों के लिए विशेष डिजाइन में सजाए जा रहे इस स्टॉल को जल्द ही तैयार कर लिया जाएगा और मुख्यमंत्री के उपहारों की आमजन के घरों की शोभा बढ़ाने के लिए बिक्री की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने समाज कल्याण के लिए मुख्यमंत्री उपहार योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत इसी वर्ष जनवरी माह में पहले चरण में 51 उपहारों के लिए लोगों ने 1 करोड़ 14 लाख 95 हजार रुपये का सहयोग दिया था। इस राशि को समाज कल्याण के उपयोग के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करवाया गया। अब इसी उपहार योजना में शामिल अन्य उपहारों को ब्रह्मसरोवर के घाट पर लगे शिल्प मेले में सजाया जाएगा।

ओएसडी ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद गीता महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिलने पर इसमें हर साल लाखों लोग पहुंच रहे हैं। प्रदेश सरकार की ओर से गीता के संदेश को विश्व भर में पहुंचाने के लिए विदेशों में भी गीता महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। कनाडा, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और मॉरीशस में आयोजित अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में लोगों की सहभागिता अच्छी रही। उन्होंने कहा कि गीता स्थली कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में आयोजित शिल्प और सरस मेले में हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं।