पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल ने जीएसटी की ड्राइव के खिलाफ किया प्रदर्शन 

यदि राज्य जीएसटी विभाग ने दस दिनों के अंदर व्यापारियों को तंग करना नहीं बंद किया तो राज्य भर में होंगे रोष प्रदर्शन - मेहरा और अग्रवाल

पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल ने जीएसटी की ड्राइव के खिलाफ किया प्रदर्शन 

लुधियाना, 3 अक्टूबर, 2024: पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल ने राज्य भर में हो रही राज्य जीएसटी विभाग द्वारा कथित धक्केशाही के विरुद्ध में आज लुधियाना में रोष प्रदर्शन किया। व्यापार मंडल के जिला मुख्य दफ्तर माता रानी चौक में व्यापारी नेताओं ने बैठक कर धरने की ओर रुख किया। ये धरना मंडल के राज्य महासचिव सुनील मेहरा, उपाध्यक्ष पवन लहर, जिला प्रधान परवीन गोयल, महामंत्री परवीन शर्मा और आयुष अग्रवाल की अगुवाई में किया गया। 

उक्त नेताओं ने कहा कि किसानों की तरह अब इनके पास भी रोष प्रदर्शन का ही रास्ता बचा है। उन्होंने कहा कि एक तरफ़ केंद्र सरकार जीएसटी कलेक्शन में 6 प्रतिशत इजाफ़े को लेकर खुश है  और पंजाब राज्य का जीएसटी कलेक्शन भी पिछले साल के मुक़ाबले 7 प्रतिशत बढ़ा है। इसका स्पष्ट संकेत ये है के राज्य भर के व्यापारी राज्य की ख़स्ता कानून व्यवस्था के बावजूद दिन रात कड़ी मेहनत कर राज्य के कर संग्रह को बढ़ाने में सरकार का साथ दे रही है तो सरकार क्यों डोर -टू -डोर व्यापारियों को जार कर परेशान कर रही है। 

नेताओं ने कहा कि जब उन्होंने विभाग के नुमाइंदों से बात की तो उन्होंने बताया की विभाग इसे "अवेयरनेस ड्राइव" का नाम दे रहा है। जब की जमीनी हकीकत कुछ और है। इन नेताओं ने बताया कि विभाग के कुछ अधिकारी दुकानों में ग्राहक के रूप में जा कर बिना शोकॉज नोटिस दिए रेड मार रहे है। 
उन्होंने भगवंत मान सरकार के उस वायदे की याद दिलाते हुए कहा कि एक तरफ़ मुख्यमंत्री "इन्वेस्ट पंजाब" और "ईज़ ऑफ़ बिज़नेस" की बात करते हैं और दूसरी और व्यापारियों को अफसरशाही का शिकार भी बना रहे है। पहले ही पंजाब में कइयों व्यापारियों ने  पंजाब सरकार की व्यापार विरोधी नीत्यों के कारण दूसरे राज्यों की और रूख करना शुरू कर दिया है और पिछले एक साल में राज्य  ने ₹2 लाख करोड़ का व्यापार खोया है और अब राजस्थान समिट में ही कई पंजाब के व्यापारी वहाँ निवेश करने में रुचि दिखा रहे है। ऐसे में त्योहारों के समय छोटे व्यापारी को तंग कर छोटी क़ीमत के माल को सीज नहीं करना चाहिए। वैसे भी सब रिकॉर्ड जीएसटी पोर्टल पर आने के बाद राज्य जीएसटी विभाग को डोर-टू-डोर रेड मारने की आवश्यकता ही क्यों पड़ी।  

व्यापारी नेताओं ने कहा कि पहले ही पंजाब की ख़स्ता क़ानून व्यवस्था, रोज़ाना किसानों द्वारा धरने-प्रदर्शन के कारण व्यापार में हो रही दिक्कत,पंजाब के बड़े व्यापारी शहर लुधियाना में दिन दहाड़े लूटपाट, साइबर फ्रॉड, शिकायतकर्ता की एफआईआर ना रजिस्टर होना राज्य में खास कर के लुधियाना में जंगल राज को दर्शाता है। व्यापार को जीएसटी विभाग के अफसरशाही की मार झेलनी पड़ रही है। 

नेताओं ने कहा कि यदि दस दिनों के अंदर व्यापारियों को बिना वजह परेशान करने वाली यह "ड्राइव" बंद न की गई तो जल्द ही राज्य भर में जीएसटी विभाग के दफ्तरों का घेराव किया जाएगा।

इस अवसर पर अरविंद जैन, अमित गोयल, रविन्द्र सिंह, उमेश सोनी, पवन कुमार व अन्य व्यापारी संगठनों के नुमाइंदे भी मौजूद थे।