जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट संवाद में जी-20 लक्ष्यों की प्राप्ति में युवाओं की भूमिका और भारत की प्राथमिकताओं पर हुई चर्चा

जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट संवाद में जी-20 लक्ष्यों की प्राप्ति में युवाओं की भूमिका और भारत की प्राथमिकताओं पर हुई चर्चा

गुरुग्राम, गिरीश सैनी। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और आरआईएस के सहयोग से गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में सोमवार को जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट व्याख्यान- एंगेजिंग यंग माइंड्स संवाद आयोजित किया गया। जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट का उद्देश्य युवाओं का मार्गदर्शन करने के लिए ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करते हुए वैश्विक आर्थिक चुनौतियों और अवसरों पर व्यावहारिक चर्चा को बढ़ावा देना रहा।

विदेश मंत्रालय के पूर्व सचिव, प्रसिद्ध लेखक, राजनयिक व टीवी शो होस्ट विकास स्वरूप ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शिरकत की। गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। आर्मेनिया और जॉर्जिया में भारत के पूर्व राजदूत रहे अचल मल्होत्रा बतौर मुख्य वक्ता तथा आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर विवेक कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। सभी अतिथियों ने भारत के जी-20 प्रेसीडेंसी के विषयों, अवसरों और लक्ष्यों पर चर्चा करते हुए युवाओं को जी-20 के महत्व के बारे में जागरूक किया।

व्याख्यान श्रृंखला की शुरुआत करते हुए आर्मेनिया और जॉर्जिया में भारत के पूर्व राजदूत अचल मल्होत्रा ने जी-20 के गठन, इसकी अध्यक्षता में भारत की प्राथमिकताओं और भूमिका पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने परिवर्तन के वर्तमान युग और दुनिया में विघटनकारी परिवर्तन के युग को स्वीकारते हुए कहा कि हमारे आज के कार्य हमारे भविष्य का आकार तय करेंगे। उन्होंने 2030 के एजेंडा निर्धारण के लिए राष्ट्र की सात प्राथमिकताएं निर्धारित की। जिनमें जलवायु, वित्तपोषण, खाद्य सुरक्षा और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की पूर्ति की गति को तेज करना शामिल है। मुख्य अतिथि विकास स्वरूप ने जी-20 देशों की 18वीं बैठक की भारतीय अध्यक्षता पर अपने विचारों से विद्यार्थियों को अवगत कराते हुए कहा कि भारत की अध्यक्षता में जी-20 अभूतपूर्व लक्ष्यों की ओर बढ़ रहा है ।

आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर विवेक कुमार ने युवाओं का मार्गदर्शन करते हुए बताया कि भविष्य में सफलता की ऊंचाइयों पर जाने के लिए जी-20 चर्चाओं का लाभ कैसे उठाना चाहिए। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने यूनिवर्सिटी कनेक्ट की मेजबानी का मौका प्रदान करने के लिए आरआईएस और एमईए का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट व्याख्यान श्रृंखला के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को जी-20 सम्मेलन के बारे में जागरूक किया जाएगा। कार्यक्रम आयोजन समिति की अध्यक्ष प्रो नीरा वर्मा तथा सचिव प्रो राकेश योगी ने इस संवाद की भूमिका रखी। प्रो मीनाक्षी ने कार्यक्रम का संयोजन किया। आरआईएस के सुकृत जोशी ने आभार व्यक्त किया। इस मौके पर जीयू के अधिकारी, प्राध्यापक, विद्यार्थी व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।