महिला विवि में आयोजित रूसी भाषा कार्यक्रम संपन्न

प्रतिभागियों को दी रूस के शहरों व इतिहास के अलावा भाषाई व सांस्कृतिक जानकारी।

महिला विवि में आयोजित रूसी भाषा कार्यक्रम संपन्न

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। भगत फूल सिंह महिला विवि के अंतरराष्ट्रीय मामलों के कार्यालय और विदेशी भाषा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में रूस के मिनिन निज़नी नोवगोरोड राज्य पेडागोगिकल विवि के सहयोग से “सच ए डाइवर्स रशिया” विषय पर आयोजित दो सप्ताह के रूसी भाषा कार्यक्रम का शनिवार को समापन हो गया। महिला विवि की कुलपति प्रो सुदेश इस कार्यक्रम की मुख्य संरक्षक रही तथा कार्यवाहक कुलसचिव प्रो श्वेता सिंह संरक्षक रही।

 

बतौर विशेषज्ञ, रूस से आई डॉ. नादेझदा इगोरेवना कोटलियारव्स्काया ने इस पाठ्यक्रम का संचालन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रवेश स्तर (ए1/1) के विद्यार्थियों को रूसी शहरों की विविधता और संस्कृति के माध्यम से रूसी भाषा सिखाना रहा। 72 घंटे की अवधि के इस पाठ्यक्रम (कक्षा और स्वतंत्र कार्य) में विद्यार्थियों को रूसी भाषा पढ़ने, लिखने और व्याकरण की मूल बातें सिखाने के साथ-साथ रूस के शहरों और इतिहास के बारे में भाषाई और सांस्कृतिक जानकारी प्रदान की गई।

 

इस पाठ्यक्रम के प्रमुख उद्देश्यों में रूसी भाषा में पढ़ने और लिखने की बुनियादी बातें सिखाना, रूसी भाषा की मौलिक व्याकरण संरचनाओं से विद्यार्थियों को परिचित कराना, रूसी शहरों और सांस्कृतिक धरोहरों से संबंधित शब्दावली में वृद्धि करना, विद्यार्थियों की सुनने और बोलने की क्षमताओं को व्यावहारिक अभ्यास और थीमेटिक चर्चा के माध्यम से विकसित करना, रूस की संस्कृति, इतिहास और भूगोल का परिचय देना तथा रूसी भाषा, संस्कृति और इतिहास के अध्ययन के प्रति रुचि उत्पन्न करना शामिल थे।

 

कार्यक्रम की आयोजन समिति में डायरेक्टर ओ.आई.ए. प्रो. इप्शिता बंसल, नोडल अधिकारी डॉ. मंजू पंवार, कन्वीनर विदुषी शर्मा तथा सदस्य डॉ. माथाचन के.जे. और डॉ. सुदीप्ता सिल शामिल रहे।

 

कुलपति प्रो सुदेश ने रूसी भाषा विशेषज्ञ डॉ. नादेझदा इगोरेवना कोटलियारव्स्काया को शॉल तथा प्रमाण पत्र भेंट कर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में लगभग 80 से अधिक प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। समापन अवसर पर मिनिन विवि, रूस की ओर से सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र वितरित किए गए।