स्कूली विद्यार्थियों ने किया यूआईईटी का शैक्षणिक भ्रमण

स्कूली विद्यार्थियों ने किया यूआईईटी का शैक्षणिक भ्रमण

रोहतक, गिरीश सैनी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के युग में विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग क्षेत्र के नए आयामों से रूबरू करवाने तथा किताबी ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान से जोड़ने के उद्देश्य से एमडीयू के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में अवेयरनेस-कम-ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑन लेटेस्ट ट्रेंड्स इन इंजीनियरिंग विषय पर विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस विशेष कार्यशाला में गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सिंहपुरा खुर्द के विद्यार्थियों के दल ने अपने शिक्षकों- निरुपमा, स्नेहलता और नीरू की अगुवाई में शिरकत की। स्कूली विद्यार्थियों के दल ने इस कार्यशाला में प्रौद्योगिकी के नवीनतम रुझानों बारे व्यावहारिक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में होने वाली रीसेंट डेवलपमेंट बारे भी जाना, जिसमें मुख्य रूप से 3डी प्रिंटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, सस्टेनेबल डेवलपमेंट बारे स्कूली विद्यार्थियों ने अहम जानकारी प्राप्त की।

यूआईईटी के प्राध्यापक- डॉ. गरिमा चोपड़ा तथा प्रो. विनीत सिंगला ने विद्यार्थियों के इस दल को यूआईईटी में पढ़ाए जाने वाले सभी पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इसके बाद विद्यार्थियों को इनक्यूबेशन सेंटर की विजिट करवाई गई, जहां डॉ. दीपक छाबड़ा ने  3डी प्रिंटिंग एवं इनक्यूबेशन सेंटर में चल रहे विभिन्न स्टार्ट अप्स स्कीमों तथा प्रयोगों बारे व्यावहारिक जानकारी दी।

तदुपरांत विद्यार्थियों के दल ने यूआईईटी की सभी शाखाओं की प्रयोगशालाओं की विजिट की और वहां की कार्यप्रणाली बारे विद्यार्थियों ने इस विजिट की सराहना की और भविष्य में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे बढ़ने की रुचि जाहिर की। डॉ. कविता व ई. खुशबू ने इस कार्यक्रम का संयोजन, समन्वयन एवं संचालन किया। इस दौरान यूआईईटी निदेशक प्रो. युद्धवीर, प्रो. प्रभाकर कौशिक, डॉ. रविंद्र कुमार सहदेव, डॉ. मीना, डॉ. मंजीत कौर, डॉ. राजेश, डॉ. नवीन खटकडॉ, डॉ. चंचल, ई. रविंद्र, डॉ. छवि, ई. आशीष डाल समेत स्कूल विद्यार्थी मौजूद रहे।