मतगणना स्टाफ की द्वितीय रेंडमाइजेशन की गईः डीसी एवं आरओ अजय कुमार

मतगणना स्टाफ की अंतिम रेंडमाइजेशन 4 जून को मतगणना से पूर्व होगी।

मतगणना स्टाफ की द्वितीय रेंडमाइजेशन की गईः डीसी एवं आरओ अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। लोकसभा आम चुनाव की 4 जून को मतगणना के लिए उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार, जिला की चारों विधानसभाओं के मतगणना पर्यवेक्षकों, विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की उपस्थिति में मतगणना स्टाफ की दूसरी रेंडमाइजेशन की गई। इस रेंडमाइजेशन के तहत मतगणना स्टाफ को विधानसभा क्षेत्र अलॉट किये गए। पोस्टल बैलेट की मतगणना के अलावा काउंटिंग माइक्रो ऑब्जर्वर की भी रेंडमाइजेशन की गई। मतगणना स्टाफ की अंतिम रेंडमाइजेशन 4 जून को सुबह की जायेगी, जिसमें मतगणना स्टाफ को मतगणना टेबल अलॉट की जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, महम विधानसभा के मतगणना पर्यवेक्षक डॉ. एन प्रभाकर रेड्डी, गढ़ी-सांपला-किलोई के मतगणना पर्यवेक्षक कमल नागर, रोहतक विधानसभा के मतगणना पर्यवेक्षक रविंद्र रेड्डी व कलानौर विधानसभा के मतगणना पर्यवेक्षक अजय प्रहलाद लाहणे तथा सभी चारों विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की मौजूदगी में स्थानीय लघु सचिवालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंस कक्ष में मतगणना स्टाफ की दूसरी रेंडोमाइजेशन की गई। इस दौरान कलानौर विधानसभा की सहायक रिटर्निंग अधिकारी व एडीसी वैशाली सिंह, महम विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी दलबीर फोगाट,, गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी सुभाष चंद्र जून व रोहतक विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार मौजूद रहे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लोगेश कुमार ने मतगणना के दिन 4 जून को यातायात व्यवस्था, पार्किंग स्थल व सुरक्षा प्रबंधों की विस्तृत जानकारी दी।

उपायुक्त ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी की निगरानी में पोस्टल बैलेट की मतगणना की जायेगी, जिसके लिए 20 टेबल लगाई जायेगी। प्रत्येक विधानसभा में मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाई जायेगी तथा मतगणना पर्यवेक्षक की निगरानी में मतगणना होगी। विधानसभा में मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल पर एक-एक मतगणना सुपरवाइजर, एक-एक मतगणना माइक्रो ऑब्जर्वर व एक-एक मतगणना सहायक तैनात होंगे। इनके अलावा रिटर्निंग अधिकारी तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की टेबल के लिए भी मतगणना स्टाफ तैनात किया गया है।

इस दौरान उप-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश अंकित कुमार, जिला राजस्व अधिकारी कनब लाकड़ा, डीआईओ डॉ. जितेंद्र मलिक, चुनाव तहसीलदार हनुमान दास सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि नागरिक लोकसभा चुनाव के परिणाम अपने घर पर ही चुनाव आयोग की वेबसाइट www.result.eic.in या वोटर हेल्पलाइन ऐप का इस्तेमाल कर देख सकते हैं। मौसम विभाग ने भी गर्मी को देखते हुए घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। आयोग की हिदायतों अनुसार मतगणना केन्द्रों में और उसके आस पास केवल प्राधिकृत व्यक्ति, अधिकारी या कर्मचारी ही जा सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप जिला मुख्यालय पर बनाए गए मतगणना केंद्रों पर मीडिया के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है, जिसके माध्यम से राउंड अनुसार चुनाव परिणाम की नवीनतम जानकारी मिल सकेंगी।