गुजवि में उद्यमिता पर सेमिनार आयोजित

गुजवि में उद्यमिता पर सेमिनार आयोजित

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पं. दीनदयाल उपाध्याय इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर द्वारा ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सैल के एंटरप्रेन्योरशिप क्लब के सहयोग से ‘मेरी कहानी - सफल उद्यमी द्वारा प्रेरणा सत्र’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने प्रतिभागियों को उद्यमिता के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए पीडीयूआईआईसी को बधाई दी। कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने भी प्रतिभागियों को आमंत्रित उद्यमियों से ज्यादा से ज्यादा सीखने की अपील की।

केएमए टेक्नोवेयर प्रा लि के संस्थापक निदेशक कुलदीप अयालकी ने बतौर मुख्य वक्ता अपने संबोधन में प्रतिभागियों से अपनी उद्यमशीलता यात्रा साझा की। उन्होंने बताया कि कैसे शुरुआत करें, बाजार में अपनी जगह कैसे बनाए, कंपनी के लिए ग्राहक कैसे जोड़ें। उन्होंने कर्मचारी से एक आईटी फर्म के निदेशक तक की यात्रा के दौरान सामने आई चुनौतियां भी साझा की। उन्होंने विद्यार्थियों को सफल उद्यमी बनने के लिए समान रुचि वाले लोगों और पूर्व विद्यार्थियों से जुड़ने की सलाह भी दी। इसके बाद प्रश्नोत्तर सत्र का आयोजन भी हुआ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पीडीयूआईआईसी के निदेशक प्रो. विशाल गुलाटी ने की। संचालन प्लेसमेंट एवं संस्थागत नवाचार परिषद (आईआईसी) के सदस्य प्रताप सिंह ने किया। इस कार्यक्रम में लगभग 70 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रो. विशाल गुलाटी ने उद्यमिता के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि उद्यमिता का मतलब रचनात्मक होना, समस्याओं को हल करना और अनुभवों से सीखना है, चाहे वे सफलताएं हों या चुनौतियां।