दोआबा कालेज में स्वयं पोर्टल के ई-कन्टैंट की गुणवत्ता बढ़ाने पर सैमीनार आयोजित 

दोआबा कालेज में स्वयं पोर्टल के ई-कन्टैंट की गुणवत्ता बढ़ाने पर सैमीनार आयोजित 

जालन्धर, 9, अक्टूबर, 2024: दोआबा कालेज के इन्टरल क्वालिटी एवं ऐशौरेंस सैल द्वारा स्वयं पोर्टल के ई-कन्टैंट की गुणवत्ता बढ़ाने पर सैमीनार का आयोजन किया गया जिसमें मनप्रीत सिंह बुढ़ैल-रिसर्च ऑफिसर (ईएमआरसी), पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनन्दन डॉ. राजीव खोसला-संयोजक आईक्यूएसी, डॉ. सुरिन्द्र शर्मा, प्रो. नवीन जोशी व प्राध्यापकों ने किया । 

मनप्रीत सिंह ने पीपीटी प्रैजेंटेशन द्वारा मूक, स्वयं, स्वयं प्लस तथा स्वयं प्रभा के विभिन्न फीचरस, ब्रॉडकास्ट चैनल्स, लर्नरस सैंट्रीक अपोरच तथा ऐक्टिव और पैसिव लर्निंग के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की । उन्होंने इसके साथ ही फोर क्वाडरंट अपरोच तकनीक तथा कन्टैंट डिलवरी स्ट्रैटेजिस के बारे में भी बताया । उन्होंने बताया कि भारत सरकार अपनी विभिन्न ऐजसिंयों के माध्यम से बढ़िया ई-कंटैंट बनाने के लिये ग्रांट उपलब्ध करवाती है ताकि विद्यार्थियों को क्षेत्रिय भाषाओं में हर विषय पर बढ़िया पठन सामग्री मिल सके । इससे सभी विद्यार्थी किसी भी विषय के ज्ञान को भाषा पर निर्भर न रह कर अच्छे से अर्जित कर सकते है । 

प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी ने कहा कि आज के डिजीटल युग में ई-कंटैंट मटीरियल द्वारा प्राध्यापक अपने विद्यार्थियों को गुणवत्ता पर आधारित सबजैक्ट मटीरियल आसानी से मुहैया करवा सकते है । डॉ. भण्डारी ने कहा कि इस तकनीक द्वारा प्राध्यापक विद्यार्थियों को डिजीटल ऐजुकेशन का स्टीकता के साथ प्रसार कर सकते हैं । 

प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी व प्राध्यापकों ने मुख्य वक्ता मनप्रीत सिंह जी को सम्मान चिह्न देकर सम्मानित किया । 

दोआबा कालेज में आयोजित सैमीनार में मनप्रीत सिंह उपस्थिति को सम्बोधित करते हुए ।