हरियाणा का कायाकल्प - सहकारिता का संकल्प विषय पर संगोष्ठी आयोजित

समाज में आ रहे सकारात्मक परिवर्तनों पर हुई चर्चा। 

हरियाणा का कायाकल्प - सहकारिता का संकल्प विषय पर संगोष्ठी आयोजित

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। भगत फूल सिंह महिला विवि के समाज कार्य विभाग एवं वैज्ञानिक औद्योगिकी शोध परिषद तथा दी भारत इनोवेशन रिसर्च एंड डेवलपमेंट कोऑपरेटिव फोरम के संयुक्त तत्वावधान में हरियाणा का कायाकल्प - सहकारिता का संकल्प विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। बतौर मुख्य अतिथि सहकार भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीनानाथ ठाकुर ने शिरकत की। इस संगोष्ठी में प्रबुद्ध वक्ताओं ने सहकारी समितियों की समाज में अहम भूमिका तथा सहकारिता के माध्यम से आ रहे सकारात्मक परिवर्तनों पर चर्चा की।

मुख्य अतिथि दीनानाथ ठाकुर ने समाज को सबके अनुकुल बनाने के लिए निरंतर प्रयास करने का आह्वान किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में समाज कार्य विभाग की अध्यक्षा डॉ मंजू पंवार ने स्वागत संबोधन किया तथा कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। कृषि वैज्ञानिक डॉ भीम सिंह दहिया ने देश के विकास के लिए गांव के उत्थान की बात कही।

हरियाणा स्टेट कोऑपरेटिव अपैक्स बैंक के अध्यक्ष हुकम सिंह भाटी ने सरकार द्वारा सहकारी समितियों के लिए उपलब्ध वित्तीय सहायता तथा ऋण योजनाओं की जानकारी दी। पद्मश्री कमल सिंह चौहान ने सहकारिता के माध्यम से सब्जी उत्पादन की जानकारी साझा की। सहकार भारती, हरियाणा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राजवीर सिंह गोदारा ने कीटनाशकों के बढ़ते इस्तेमाल पर चिंता जताई। डॉ सोनिया दहिया, डॉ परविंदर सिंह ने भी अपने विचार रखे। बाघपुर गांव की सरपंच सुषमा ने गांव में चलाए जा रहे निशुल्क प्रशिक्षण केंद्र के बारे में बताया, जहां ग्रामीण छात्र-छात्राओं को वेब डिजाइनिंग, डिजीटल मार्केटिंग आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस संगोष्ठी का संचालन डॉ जगवीर रावत ने किया। आभार प्रदर्शन डॉ ज्ञान मेहरा ने किया। इस दौरान विभिन्न ग्राम पंचायतों की महिला सरपंच, सहकारी समितियों के प्रतिनिधि एवं छात्राएं  मौजूद रही।